जानें कौन है वो लड़की जिसके लिए आजीवन कुंवारे रहे रतन टाटा…?

0

संपन्नता, सम्मान, सफलता, सत्कार, संस्कार और न जानें क्या-क्या. धनी रहे रतन टाटा का जीवन इस सब परिपूर्णता के बाद भी एक हिस्सा खाली रह गया और वो है उनकी अर्धांगिनी का हिस्सा. वो उनके परिवार का हिस्सा. वो हिस्सा है गृहस्थ जीवन के उतार चढ़ाव का हिस्सा…लेकिन इसके साथ ही सवाल उठता है आखिर क्यों ? जिस व्यक्ति के निधन पर देश-दुनिया की आंखें नम हैं ऐसे महान व्यक्तित्व के धनी रतन टाटा ने आखिरी पूरा जीवन एकांत में बिताने का क्यों तय किया और आखिर इसके पीछे की वजह क्या रही होगी. आइए जानते हैं….

प्रेमिका की विरह में चुना जीवन भर का एकांत

एक बार एक इंटरव्यू के दौरान रतन टाटा ने इस बात का खुलासा किया था. इसमें उन्होंने शादी न करने की वजह के पीछे एक किस्सा साझा करते हुए बताया था कि, ”ऐसा नहीं है कि, मुझें कभी शादी का ख्याल नहीं आया था. मैं भी शादी करना चाहता था और लोगों की तरह घर बसाना चाहता था. वहीं हालत कुछ ऐसे नहीं बन पाएं जिनकी वजह से यह संभव नहीं हो सका. कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मैं लॉस एंजेलिस में नौकरी करने के लिए पहुंचा था, जहां पर मैने दो साल तक नौकरी की थी. इस दौरान मुझे एक लड़की से प्यार हो गया था. वह भी मुझ से प्यार करती थी.

हमारी शादी की चर्चा शुरू हो गई थी. लेकिन यहां मेरी दादी की तबियत बीते 7 सालों से खराब चल रही थी, ऐसे में मैने भारत आने का फैसला किया. इसके बाद मेरी उम्मीद थी कि जिसे मैं हमसफर बनाना चाहता हूं वो भी मेरे साथ भारत चलेगी, लेकिन 1962 में भारत और चीन युद्ध के कारण उनके माता पिता ने सहमति नहीं दी और हमारा रिश्ता टूट गया. उससे अलग होने के बाद मैं आज भी अकेला महसूस करता हूं.”

प्रेमिका ने किसी और से रचा ली शादी

रतन टाटा से अलग होने के बाद उनकी प्रेमिका ने अमेरिका के किसी व्यक्ति से शादी रचा ली. प्रेमिका की शादी के बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान टाटा ग्रुप में लगाना शुरू कर दिया. इसके साथ ही समूह की कंपनियों को अपनी जी तोड़ मेहनत से आगे बढ़ाना शुरू कर दिया. बताते हैं कि उनके नेतृत्व के दौरान उनका कारोबार तेजी से आगे बढा और दुनियाभर में इसकी पहचान होती चली गई. उनकी मेहनत का ही असर रहा है कि टाटा ग्रुप की मौजूदगी घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले नमक से लेकर हवाई जहाज से सफर तक है.

एक या दो नहीं चार बार हुआ प्यार

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने जीवन भर शादी नहीं की थी. ऐसा नहीं है कि उन्हें कभी प्रेम नहीं हुआ था. रतन टाटा ने एक इंटरव्यू में अपनी प्रेम कथा बताई थी. उन्होंने बताया था कि, उनकी जिन्दगी में प्यार ने एक या दो नहीं पूरे चार बार दस्तक दी थी, लेकिन संघर्ष के दौर में प्यार को अंजाम तक पहुंचाना मुश्किल था. इसके बाद फिर शादी के बारे में उन्होंने सोचा ही नहीं और उनका पूरा फोकस भारत की टाटा ग्रुप के कारोबार पर रहा…”

Also Read: अपमान का लिया बदला…”रतन टाटा” बन गए जगुआर कंपनी के मालिक

बॉलीवुड की इस अभिनेत्री के साथ जुड़ा था नाम

अपने दौर की मशहूर अदाकारा सिमी ग्रेवाल के साथ भी रतन टाटा का नाम जुड़ा था. हालांकि, इस बात का खुलासा साल 2011 में अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू में किया था. उसमें उन्होंने बताया था कि, ”एक समय पर वे रतन टाटा को डेट कर रही थी, लेकिन फिर उनका ब्रेकअप हो गया और वे अलग हो गए. लेकिन वे ब्रेकअप के बाद भी दोस्त रहे. उन्होंने कहा कि, ‘उनका और मेरा लंबा रिश्ता रहा है. वह परफेक्ट हैं और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर कमाल है. वह एक परफेक्ट जेंटलमैन हैं. पैसा कभी भी उनके लिए अहम नहीं रहा है. वह यहां इंडिया में इतना रिलैक्स होकर नहीं रह पाते, जितना बाहर रहते हैं.”

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More