वाराणसीः बीएचयू के महिला महाविद्यालय में रही गरबा की धूम….

0

वाराणसीः काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित महिला महविद्यालय में नवरात्रि के उत्सव को धूमधाम से मनाते हुए बुधवार को गरबा की सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया, जिसे “नवरंग रास” नाम दिया गया. इस आयोजन में हजारों की संख्या में छात्राओं ने भाग लिया शानदार प्रस्तुतियां दी. इस डांडिया में छात्रों का भी उत्साह देखते ही बन रहा था. महिला महाविद्यालय की प्रिंसिपल प्रोफेसर रीता सिंह ने बताया की तनाव प्रबंधन में नृत्य की भूमिका और नवरात्रि में मां की पूजा में डांडिया की भूमिका का उल्लेख किया गया हैं.

छात्राओं में दिखा भारी उत्साह

इस डांडिया में छात्राओं का भारी उत्साह देखने को मिला. उन्होंने कहा कि जो नई छात्राएं आई है, उनको पुराने छात्राओं से मिलने और महाविद्यालय को जाने का अवसर मिलेगा. वर्कशॉप में शामिल छात्रा ने बताया कि यह हमारे महाविद्यालय का सबसे अच्छी पहल है. नवरात्रि का समय चल रहा है. हम लोग शाम के समय खाली समय में डांडिया में शामिल हो रहे हैं. इसे हमारे मन को काफी शांति और अच्छा लग रहा है. डांडिया सिखलाने वाली अध्यापिका का कहना है कि आज की छात्राएं काफी क्रिएटिव है.इन्हें सिखलाने में कोई भी समस्या नहीं आती है.

छात्राएं माता भगवती की एक तरह से कर रहीं उपासना

सबसे बड़ी बात यह है कि यह लोग सीखने के बाद और भी छात्राओं को अपने सहेलियों को दोस्तों को सिखाती है,जिसका आज असर इस डांडिया नाइट में देखने को मिल रहा है. सबसे बड़ी बात यह की डांडिया नाइट इसलिए कराया जाता है ताकि हमारी छात्राओं को डांडिया के लिए कहीं और नहीं जाना पड़े. अपने कैंपस में ही रहकर डांडिया खेले. उन्होंने कहा कि डांडिया के माध्यम से छात्राएं माता भगवती की एक तरह से उपासना कर रही हैं. जिन छात्राओं ने डांडिया सीखा है उनके लिए आगे इनको बहुत ही अच्छा रहेगा.

Also Read: वाराणसीः डॉ. जगदीश सिंह विश्व के टॉप वैज्ञानिकों में शामिल

दिया गया प्रशिक्षण

इस आयोजन के लिए सबसे पहले छात्राओं को गरबा प्रक्षिशण दिया गया था. पहले 12 छात्राओं का चुनाव कर उन्हें पांच दिवसीय प्रक्षिक्षण दिया गया , उसके बाद इन छात्राओं को “ट्रेनिंग ऑफ़ ट्रेनर” कार्यकम के तहत कॉलेज की अन्य छात्राओं को गरबा सीखने का कार्य दिया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम का कोआर्डिनेशन डॉक्टर रुक्मणि जायसवाल ने किया. गया. यह 10 दिवसीय प्रशिक्षण “छात्र नेतृत्व और जीवन कौशल विकास पहल’ के अन्तर्गत किया गया. गरबा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन “वेल बीइंग इनिशिएटिव” एवं छात्र सलाहकार , महिला महाविद्द्यालय द्वारा आयोजित किया गया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More