भाजपा की हैट्रिक के बाद हरियाणा में शुरू हुई ”जलेबी की राजनीति”

0

हरियाणा की सत्ता में तीसरी बार भाजपा सरकार बनाने जा रही है. इसके पूर्व कल शुरू हुई मतगणना के पहले रूझान के साथ कांग्रेस अच्छी बढत बनाते हुए सत्ता की रेस में आगे भाग रही थी. जीत का संकेत देख कांग्रेस दस साल बाद सत्ता में लौटने का जश्न मनाने लगी थी. वहीं कांग्रेस की ये खुशी ज्यादा देर तक बरकरार न रह पाई और दोपहर के बाद नतीजों ने करवट बदली तो जीत का पलड़ा भाजपा की चला गया.

हालांकि, नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का दावा किया जा रहा था, लेकिन चीजें अचानक से बदली और एक बार फिर कांग्रेस का सत्ता में लौटने का सपना सपना भर ही रह गया. इसके साथ ही हरियाणा विधान सभा में भाजपा ने बहुमत से दो सीट ज्यादा हासिल करने के साथ ही तीसरी पर हरियाणा की सत्ता अपने नाम कर ली. इस दौरान भाजपा को 90 में से 48 सीट हासिल हुई वहीं कांग्रेस 37 पर ही सिमटकर रह गई.

कांग्रेस ने शुरू किया जलेबी विवाद

बता दें कि वोटों की गिनती के शुरूआती रूझान सामने आने के साथ ही कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता जश्न मनाने में लग गए थे. इस दौरान वे ऐसे बात कर रहे थे कि, जैसे उन्होंने जीत हासिल ही कर ली है. ऐसे में कांग्रेस की हार के बाद अब सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेताओं के पुराने बयान और जीत से पहले जीत के जश्न का जबर्दस्त मजाक उड़ाया जा रहा है. यही वजह है कि, एक्स पर जलेबी ट्रेंड करने लगा और लोग इसके जरिए कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता पर तंज कसते नजर आ रहे हैं.

दरअसल, कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान जलेबी के बहाने रोजगार का मुद्दा उठाया था. साथ ही, चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में उन्होंने विजय संकल्प यात्रा निकाली थी. इसके साथ ही कांग्रेसी नेताओं ने जीत का भी दावा किया, लेकिन हरियाणा के आश्चर्यजनक परिणामों के बीच जलेबी सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा था.

जाने कैसे शुरू हुई जलेबी ट्रेंड

दरअसल जब हरियाणा में मतों की गिनती शुरू हुई तो, ताजा रूझान में कांग्रेस आगे चल रही थी. ऐसे में कांग्रेस ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया था कि, “राम-राम हरियाणा. जलेबी दिवस की शुभकामनाएं.” कांग्रेस के इस पोस्ट ने जाहिर कर दिया था कि, वो अपनी जीत पर इतरा रही है, लेकिन जब मतगणना का समय बढा तो इसके साथ ही रूझान में भी बदलाव होता गया. अंत में बीजेपी ने जीत हासिल कल ली. अब इसके बाद में इस बयान को लेकर बीजेपी की तरफ से तगड़ी तंजबाजी देखने को मिली जिसमें कांग्रेस हरियाणा के पोस्ट का जवाब देते हुए बीजेपी हरियाणा ने अपने एक्स पोस्ट पर जवाबी हमला किया. लिखा कि, “राम-राम हरियाणा. मातूराम जी (गोहाना वाले) आपकी जलेबी, कड़ाही, दुकान, घी और गल्ला सब सुरक्षित है क्योंकि भाजपा तीसरी बार आ गई है.”

इसी क्रम में भाजपा नेता नरेंद्र सलूजा ने इसको लेकर एक वीडियो के साथ पोस्ट किया जिसके कैप्शन में लिखा कि, “अपने नेता राहुल गांधी का मज़ाक़ उड़ाती, ख़ुद जीतू पटवारी की मध्य प्रदेश कांग्रेस. देश भर में राहुल गांधी का जलेबी की फैक्ट्री के बयान को लेकर मज़ाक बन रहा है और ख़ुद कांग्रेसी भी मज़ाक उड़ाने में पीछे नहीं हैं.”

यूजर्स ने दिया ये रिेक्शन

सोशल मीडिया पर जीत-हार की बंटती जलेबी में यूजर्स भी जमकर मिठास लेते नजर आए. ऐसे में एक यूजर ने लिखा कि, “पीएम मोदी को आठ अक्टूबर को जलेबी दिवस घोषित कर देना चाहिए. हरियाणा चुनावों के रुझान आने के बाद, राहुल गांधी को जलेबी के नाम पर ट्रोल किया जा रहा है.” वहीं दूसरे यूजर ने लिखा है कि, “कुछ कांग्रेस समर्थकों ने सुबह रुझानों में कांग्रेस के आगे होने पर जलेबी मंगवाने का ज़िक्र किया था.” एक तीसरे यूजर ने लिखा कि, “जलेबी के साथ हरियाणा चुनावों का मज़ा लेते पीएम मोदी.”

Also Read: 10 वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, EMI में भी राहत नहीं…

कैसे चर्चा में आयी जलेबी ?

आपको बता दें कि, हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार से कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसमें गोहाना रैली के दौरान मंच पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी को मातूराम की जलेबी भेट की थी. राहुल ने इसके स्वाद की प्रशंसा करते हुए इसके निर्यात पर चर्चा की थी, जिसका वीडियो बहुत साझा किया गया था. इसमें राहुल ने कहा था कि, “प्रियंका को जलेबी पसंद है. यह खाने के बाद मैंने उन्हें फोन किया था और कहा कि, आज मैंने सबसे अच्छी जलेबी खाई है. मैं तुम्हारे लिए भी एक डिब्बा लाऊंगा.

इसके आगे राहुल इस पूरे मुद्दे को रोजगार से जोड़ते हुए रैली के दौरान कहते हैं कि, इसमें एक हरियाणा के इंसान का खून पसीना है. मैंने कहा कि ये जलेबी पूरे देश में जानी चाहिए. अमेरिका और जापान में भी इसे अलग-अलग भेजा जाना चाहिए. इसके जरिए राहुल ने रोजगार के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि,”इससे लोगों को रोज़गार मिलेगा. फैक्ट्री में हज़ारों लोग काम कर सकेंगे.” ऐसे राहुल द्वारा जलेबी की फैक्ट्री लगाने वाले बयान पर बीजेपी के समर्थकों ने जमकर उनका मजाक बनाया और उनके कई सारे मीम बनाए गए थे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More