आंखों की रोशनी बढाने के लिए इन आदतों को रूटीन में करें शामिल…

0

आजकल आंखों की रोशनी कम होना बहुत आम समस्या हो गयी है, आजकल छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर मोटा-मोटा चश्मा देखा जाता है, जबकि पहले ये सिर्फ बढ़ती उम्र के साथ होता था. निष्क्रिय जीवनशैली के साथ-साथ टीवी मोबाइल का लगातार इस्तेमाल इसकी विशिष्ट वजह है, लेकिन कोई भी कारण हो, ये समस्या बहुत गंभीर है और इस पर ध्यान देना आवश्यक है. ऐसे में आप अपनी आंखो की सेहत का ख्याल लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके और कुछ बातों का ध्यान रखकर कर सकते है तो, चलिए कुछ ऐसी बातों को जानते हैं…

आंखो की रोशनी बढाने के लिए इन आदतों को करें शामिल…

अपनी डाइट पर ध्यान दें


स्वास्थ्य के साथ-साथ आंखों पर भी खानपान का असर पड़ता है, इसलिए आंखों का खास ध्यान रखने की जरूरत है. आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए भोजन में कुछ पोषक तत्वों को भरपूर मात्रा में शामिल करना महत्वपूर्ण है. जिसमें विटामिन ए, सी, ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन शामिल करना चाहिए. अगर आप एक वेजिटेरियन नहीं हैं, तो मछली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

धूप से आंखों को बचाएं


सूरज की किरणों से निकलने वाली UV रेज आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए UV रेज को आंखों से सीधे नहीं मिलना चाहिए. तेज धूप में आंखों को बचाना चाहिए. ऐसे में तेज धूप में निकलने पर सनग्लासेस का इस्तेमाल करना अनिवार्य है. सनग्लासेस लगाना कई लोगों को पसंद नहीं होता, लेकिन आंखों की सुरक्षा के लिए इसे लगाना अनिवार्य है.

आंखों को रखें साफ


पूरे शरीर की सफाई के साथ आंखों की भी सफाई करनी चाहिए, अक्सर लोग इस बात पर गौर नहीं करते है. इसके लिए जब भी आप नहाते हैं, आंखो को भी धो दें. आंखों को साफ करने के लिए पहले हाथों को अच्छे से धो लो, फिर साफ पानी से आंखों को छींटे मार लो. इससे आंख के अंदर धूल-मिट्टी के छोटे कण हट जाएंगे.

ज्यादा समय के लिए स्क्रीन पर न गड़ाएं आंखें

आजकल मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर और लैपटॉप का बहुत अधिक इस्तेमाल करना एक प्रमुख कारण है कि आंखों की रोशनी कम हो जाती है. आंखों की रोशनी को तेज रखने के लिए स्क्रीन टाइम को कम करें. यदि आपको पूरे दिन स्क्रीन पर काम करना पड़ता है, तो आप कुछ समय के लिए ब्रेक लेते रहें और अपनी आंखों को घुमाते रहें और आंखों को फिट करते रहें. आप ब्लू स्क्रीन को बचाने वाले ग्लासेज भी खरीद सकते हैं.

Also Read:

आंखो को कराएं रेस्ट


आंखों की स्वास्थ्य के लिए आराम करना भी महत्वपूर्ण है, यह सिर्फ तब होता है जब हम सोते हैं जब आंखें शांत होती हैं. इसलिए हर दिन पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी ना होने पर आंखों में समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सोने का समय नियंत्रित करें और पर्याप्त मात्रा में नींद लें. ये आंखो के लिए ही नहीं बल्कि सामान्य स्वास्थ्य के लिए भी बहुत प्रभावी है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More