स्‍वच्‍छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने पर मोदी ने वाराणसी को दी ये सौगात

स्वच्छ भारत अभियान आरंभ होने के 10 साल पूरे...

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वच्छ भारत अभियान को इस सदी में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जनआंदोलन करार दिया. उन्होंने कहा कि विकसित भारत की यात्रा का हर प्रयास ‘स्वच्छता से संपन्नता के मंत्र को मजबूत करेगा. स्वच्छ भारत अभियान आरंभ होने के 10 साल पूरे होने के अवसर पर दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम को प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया. उन्होंने स्वच्छता और सफाई से संबंधित 9,600 करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की भी शुरुआत हुई है. इसमें मिशन अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत देश के अनेक शहरों में जल और कचरा शोधन संयंत्र बनाए जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा एक हजार साल बाद भी जब 21वीं सदी के भारत का अध्ययन होगा तो उसमें स्वच्छ भारत अभियान को जरूर याद किया जाएगा.

इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया उनमें मिशन अमृत और अमृत 2.0 के तहत शहरी जल और गंदे नाले की व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से 6,800 करोड़ रुपये की परियोजनाएं, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत गंगा बेसिन क्षेत्रों में जल गुणवत्ता और अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार पर केंद्रित 1550 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाएं और गोबरधन योजना के तहत 1332 करोड़ रुपये से अधिक की 15 संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र परियोजनाएं शामिल हैं.

Also Read- मोटर कंपनी की एजेंसी दिलाने के नाम पर 72 लाख की ठगी का राजफाश, चार साइबर ठग गिरफ्तार

वाराणसी को भी मिली सौगात

वाराणसी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से नगर निगम में शामिल किए गए गांव सुजाबाद व दीनापुर के लिए 171 लाख रुपये की दो योजनाओं का शिलान्यास किया गया. जिसमें सूजा बाद में एसटीपी निर्माण के साथ ही सीवर कनेक्शन का कार्य व दीनापुर में वाटर सप्लाई के कार्य के कार्य शामिल हैं. इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण बड़ी टीवी स्क्रीन पर देखा गया.

इस कार्यक्रम में प्रदेश के स्टांप पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल शहर दक्षिणी के विधायक नीलकंठ तिवारी व रोहनिया विधानसभा के विधायक सुनील पटेल सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए इस दौरान प्रधानमंत्री का संबोधन भी सुना गया.

Also Read- पतंग लूटने में करंट की चपेट में आए दो बच्चे, एक की मौत

इस अवसर पर रोहनिया विधायक सुनील पटेल ने बताया कि सीवर का गंदा पानी गंगा में न जाए इसके लिए प्रधानमंत्री द्वारा आज हमारे विधानसभा के सुजाबाद में एसटीपी निर्माण के लिए योजना का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया गया. इस योजना के शुरू हो जाने से गंगा में गंदा पानी नहीं जा पाएगा.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More