अतुल की मदद को आगे आई UP सरकार, भरेगी पूरी फीस

0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले दलित छात्र अतुल कुमार को आईआईटी धनबाद में प्रवेश दिलाने के लिए राज्य सरकार मदद के लिए आगे आई है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि समाज कल्याण विभाग प्रदेश की छात्रवृत्ति योजना के तहत अतुल की आईआईटी की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगा.

मुजफ्फरनगर जिले के खतौली तहसील के टिटोडा गांव के निवासी और दिहाड़ी श्रमिक राजेंद्र कुमार के बेटे अतुल कुमार का ऐन वक्त पर पोर्टल में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण शुल्क जमा नहीं हो सका जिसके चलते आईआईटी धनबाद में उसका दाखिला नहीं हो सका था. अतुल ने आईआईटी जेईई परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग शाखा में सीट हासिल की थी. वहीं 24 जून तक फीस जमा नहीं कर पाने के कारण उसका दाखिला नहीं हो सका था.

पोर्टल में खराबी के चलते नहीं हो पाया था अतुल का दाखिला

गौरतलब है कि अतुल के मुताबिक उसके परिजन ने आईआईटी धनबाद से संपर्क कर निवेदन किया था कि शुल्क जमा करने वाले पोर्टल में तकनीकी खराबी के कारण उनके बेटे का दाखिला नहीं हो पाया है . अब वे शुल्क लेकर उसे दाखिला दे दें, मगर आईआईटी प्रशासन ने यह कहकर मना कर दिया था कि अब फीस जमा करने की तारीख गुजर चुकी है. बहरहाल, परिवार ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया जिसने आईआईटी धनबाद को अतुल को बीटेक में दाखिला देने का आदेश दिया.

ALSO READ: लाल बहादुर ‘ शास्त्री के अनमोल विचार…

मदद को आगे आई यूपी सरकार

इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मामला सीएम के संज्ञान में आने पर उन्होंने अतुल के लिए हरसंभव सहायता सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं. समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने छात्र अतुल कुमार के परिजन से फोन पर बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार छात्र की पूरी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता देगी. इसके तहत न केवल अतुल की शुरुआती फीस जमा की जाएगी, बल्कि 4 साल की पूरी पढ़ाई के दौरान लगने वाली फीस भी छात्रवृत्ति के माध्यम से दी जाएगी.

ALSO READ : अपने जन्मदिन पर क्यों मौन रहते थे महात्मा गांधी ?

दिहाड़ी मजदूर हैं अतुल के पिता

उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति योजना के तहत अतुल को स्कॉलरशिप दी जाएगी. मंत्री के मुताबिक धनबाद आईआईटी में बात करने के बाद अतुल से बात हुई और अब उनके एडमिशन फीस जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. मुजफ्फरनगर के खतौली के टिटोडा गांव में रहने वाले अतुल के पिता राजेंद्र कुमार दिहाड़ी मजदूर हैं. उनका परिवार दिहाड़ी के तौर पर मिलने वाली उनकी मजदूरी पर ही निर्भर है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More