हिन्दू त्योहारों पर अलर्ट पर रहेगी पुलिस, योगी सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

0

अक्टूबर माह की शुरूआत के साथ ही हिन्दू त्योहारों की छड़ी सी लग गयी है. ऐसे में नवरात्रि, दीपावली और छठ पूजा जैसे कई त्योहार मनाए जाने वाले हैं. प्रदेश में शांति का माहौल रखने के लिए योगी सरकार ने यूपी पुलिस को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा है कि, ”सभी जिले अलर्ट रहे और ऐसी व्यवस्था बनाएं कि इस साल शारदीय नवरात्र से छठ पूजा तक के पूरे त्योहार के माहौल में कहीं भी एक भी घटना न हो. उल्लास और उमंग का यह समय शांति और सौहार्द पूर्ण माहौल में बीते. इसके लिए बीट सिपाही से लेकर चौकी, थाना, जिला, रेंज, जोन, मंडल में तैनात हर अधिकारी को कोशिश करनी होगी. ”

सीएम योगी ने यह जानकारी बीते मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए, सभी जिलाधिकारियो और पुलिस अधिकारियों को जारी की है. इस दौरान योगी ने त्योहारों में बेहतर कानून-व्यवस्था के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की.

Also Read: रामनगर की रामलीला: श्रीराम ने जयंत की आंख फोड़ी, राक्षस विराज मारा गया

सीएम योगी ने जारी किए ये दिशा निर्देश

-अगले दो दिनों में सभी दुर्गा पूजा कमेटियों से थाना, सर्किल और क्षेत्रीय स्तर पर चर्चा की जाएगी. कहीं भी सड़क खोदकर पंडाल नहीं बनाया जाना चाहिए. पंडाल बनाते समय यातायात का ध्यान रखना होगा.

-प्रतिमा की ऊंचाई सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए. कमेटियों से बातचीत करके सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में किसी दूसरे की आस्था को ठेस नहीं पहुंचे. भजन और गाने भी बहुत तेज नहीं बजाने चाहिए. कमेटी को पंडाल और आस-पास का क्षेत्र साफ रखना होगा.

-प्रतिमा को बाहर निकालने का रास्ता पहले से ही स्पष्ट होना चाहिए. प्रतिमा विसर्जन मार्ग पर कहीं हाईटेंशन लाइन नहीं होनी चाहिए. संवेदनशील क्षेत्रों में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. वहीं पंडालों में फायर सेफ्टी की व्यवस्था जरूर से होनी चाहिए.

-त्योहार के दिनों में कुछ अराजक लोग माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसे में बीट सिपाही से लेकर हल्का इंचार्ज और पुलिस कप्तान तक सड़क पर तैनात रहेंगे.पुलिस अलर्ट रहनी चाहिए.

-शारदीय नवरात्र के समय श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होगी, इसलिए अधिक पुलिस बल तैनात करना चाहिए. मीरजापुर, सहारनपुर, वाराणसी और बलरामपुर में मां विंध्यवासिनी धाम और मां शाकुम्भरी धाम में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए बेहतर व्यवस्था की जानी चाहिए. हर मंदिर का वातावरण साफ होना चाहिए.

-साथ ही, यातायात को देखते हुए परिवहन निगम को ग्रामीण मार्गों पर बसों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए. लोगों से अच्छा व्यवहार करें, चाहे पुलिस हो या बस ड्राइवर या कंडक्टर हो. खस्ताहाल बसों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. शहरों में इलेक्ट्रिक बस सेवा को बढ़ाना चाहिए.

-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को दीपावली के अवसर पर रसोई गैस सिलेंडर निःशुल्क दिया जाना चाहिए. इसके लिए समय से सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी की जाएं. दीपावली से पहले सभी लाभार्थियों के घरों में रसोई गैस सिलेंडर होना चाहिए.

-हाल ही में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर और पत्थर रखने की सूचना मिली है, जो रेल यातायात को बाधित करने और रेल दुर्घटना की साजिश करने की आशंका पैदा करती हैं. ऐसे में रेलवे इंटेलिजेंस को बेहतर करें, क्योंकि कुछ स्थानों पर ट्रेनों पर पत्थरबाजी भी हुई है.

-अवैध स्लाटर हाउस या खुले में मांस की बिक्री कहीं नहीं होनी चाहिए. धार्मिक स्थानों के निकट मांस-मदिरा की दुकानें नहीं होनी चाहिए. मदिरा की दुकानें निर्धारित अवधि में ही खुले रहने चाहिए.

-सभी अस्पतालों में 24 घंटे डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे. इमरजेंसी में आवश्यक दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए, खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान जारी रखें.

-महिलाओं, गरीबों और कुपोषित बच्चों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा राशन और पौष्टिक आहार चाहिए. राशन माफियाओं को पनपने से रोकें, ऐसी कोई जानकारी मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाए.

Also Read: पुणे में हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश, 3 लोग जिंदा जले…

-महिला सुरक्षा और सम्मान का पांचवां चरण बहुत जल्द शुरू होने वाला है. हर विभाग अभियान के लिए पहले से ही कार्ययोजना बना चुका है, इसलिए उनका काम करना सुनिश्चित करें.

-मिशन शक्ति अभियान के दौरान ग्राम सचिवालय पर महिला बीट अधिकारी, आशा, एएनएम, बीसी सखी और पंचायत सचिव को महिलाओं को एकत्रित कर महिलाओं को महिला हित की योजनाओं की जानकारी देनी चाहिए.

-नामांतरण, विरासत, पारिवारिक बंटवारे, पैमाइश जैसे आमजन से जुड़े राजस्व वादों का निस्तारण एक समय सीमा के तहत किया जाए.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More