विश्व शाकाहारी दिवस आज, जानें इसका इतिहास और उद्देश्य…

0

आज दुनिया भर में विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जा रहा है. 1 अक्टूबर को हर साल दुनिया भर में विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य शाकाहारी जीवनशैली को अपनाने और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में लोगों को शिक्षित करना है. यदि आप शाकाहारी भोजन करना चाहते हैं और मांस से परहेज करते हैं, तो आज का दिन आपके लिए खास है. लोग पौधों पर आधारित भोजन का आनंद लेने के लिए इस अवसर पर कई कार्यक्रम, कार्यशालाएं और भोजन महोत्सव आयोजित करते हैं. यह भी पशु अधिकारों, पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने का एक माध्यम है. ऐसे में इस दिवस के अवसर पर आइए जानते हैं इसका इतिहास और महत्व…

विश्व शाकाहारी दिवस का क्या है इतिहास ?

नॉर्थ अमेरिकन वेजीटेरियन सोसाइटी (NAVS) ने साल 1977 में विश्व शाकाहारी दिवस का उद्घाटन किया था, जो अब 180 से अधिक देशों में मनाया जाता है. 1978 में अंतरराष्ट्रीय शाकाहारी संघ (IWU) ने इसका समर्थन किया था. वहीं इस दिन पशु अधिकारों, पर्यावरणीय स्थिरता और व्यक्तिगत स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक करते हुए आज शाकाहार के लाभों का प्रचार किया जाता है. यह लोगों को पौधे-आधारित जीवन शैली अपनाने और इसके स्वास्थ्य और धरती पर सकारात्मक प्रभावों पर सोचने के लिए प्रेरित करता है.

विश्व शाकाहारी दिवस का क्या है महत्व

विश्व शाकाहारी दिवस, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर शाकाहारी भोजन के कई स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालता है. ऐसे आहार रक्तचाप को कम कर सकते हैं, हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. इस दिन का दूसरा उद्देश्य यह है कि शाकाहारी भोजन में स्वाद नहीं होता, बल्कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले कई स्वादिष्ट व्यंजनों को दिखाना है. यह भी पर्यावरण संरक्षण पर जोर देता है क्योंकि पशुपालन में बहुत से महत्वपूर्ण संसाधनों की खपत होती है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में योगदान देती है. शाकाहारी भोजन करने से आपकी जीवन शैली स्वस्थ रहती है.

क्या यह डे सिर्फ शाकाहारी लोगों के लिए है ?

कई लोगों का मानना होता है कि विश्व शाकाहारी दिवस शाकाहारियों के लिए बनाया गया है, लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है. यह दिवस हर किसी के लिए बनाया गया है. इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य शाकाहारी विकल्पों के विषय में विचार करना और उनके प्रति लोगों को प्रेरित करने का है.यह गैर-शाकाहारियों को भी शाकाहारी भोजन का अनुभव कराने का एक अवसर है, सभी को शाकाहार के फायदों के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जाता है.

Also Read: श्रेष्ठ ग्रामीण पर्यटन प्रतियोगिता: तरक्की और बदलाव का एक पन्ना

इस दिन आयोजित की जाती है विविध गतिविधियां

इस दिन को खास बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिसमें शाकाहारी व्यंजन बनाना और साझा करना सिखाया जाता है. इसमें कई सारे लोग शाकाहारी खाना बनाना और साझा करने का प्रयास करते हैं. शाकाहारी भोजन के लाभों पर चर्चा करने के लिए कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए जा सकते हैं और रेस्तरां और कैफे विशेष शाकाहारी मेन्यू प्रस्तुत कर सकते हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More