नींद खुलते ही पकड़ लेता है सिरदर्द, जानें इसके कारण और उपाय..

0

सिर का दर्द एक तरह की बेहद आम सी समस्या है, जिसका हर कोई कभी न कभी फेस करता ही है. लेकिन यह मुसीबत तब बन जाता है जब यह सुबह उठने के साथ ही शुरू हो जाता है. जिससे निजात के लिए लोग नियमित तौर पर दवा लेना शुरू कर देते है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि, यह समस्या रोजाना क्यों होती है ? ऐसे में यदि आप भी इस दिक्कत का सामना कर रहे है तो, यह खबर आपके लिए होने वाली है क्योंकि इस खबर में हम जानेंगे इस समस्या के होने के पीछे की वजह और उसके उपाय…

नींद खुलते ही क्यों होता है सिरदर्द ?

1) सिरदर्द और नींद का एक संतुलन बनाए रखना आवश्यक है. जैसे- सिरदर्द नींद पूरी न होने से हो सकता है, वैसे ही बहुत सोना भी सिरदर्द का कारण हो सकता है.

2) सिरदर्द और नींद की समस्याएं एक दूसरे से संबंधित हैं. नींद की कमी से सिरदर्द हो सकता है. स्ट्रेस भी सिरदर्द का कारण हो सकता है, जिससे सोना मुश्किल होता है और सिरदर्द बढ़ जाता है.

3) रिपोर्टों के अनुसार, स्लीप एपनिया से पीड़ित लोग सुबह उठने पर सिरदर्द महसूस कर सकते हैं.

सुबह के सिरदर्द से कैसे पाएं छुटकारा ?

1) इस समस्या से बचने के लिए अच्छी नींद की आदतों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है, नियमित रूप से बिस्तर पर जाने और उठने की कोशिश करना आपको सिरदर्द से राहत दे सकता है.

2) सुबह सिरदर्द से बचने के लिए माइग्रेन को नियंत्रित रखें.

3) शराब आपकी सेहत को खराब करती है और अगर ये सिरदर्द का कारण बन रही है तो कोशिश करें इसे छोड़ दें.

4) इस समस्या से बचने के लिए एक अच्छी डायट और पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन उपयोगी हो सकता है. पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का प्रयास करें, सुबह उठने से पहले इसके साथ एक बड़ा गिलास पानी पिएं. सिरदर्द को कम करने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें.

Also Read: World Heart Day: ये आदतें आपके दिल के लिए बन सकती है खतरे की घंटी !

सुबह का सिरदर्द कब लेता है गंभीर रूप

यदि आप सुबह के सिरदर्द से निजात के लिए हरसंभव प्रयास कर चुके है, इसके बावजूद भी यदि आपको सुबह के सिरदर्द में किसी तरह का क्यों बदलाव नजर नहीं आता है तो, आप इन उपायों को छोड़ डॉक्टर की सलाह ले. ताकि वे समस्या की जड़ तक पहुंचकर समस्या का समाधान करें.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More