मासिक शिवरात्रि आज, जानें पूजन विधि और महत्व…

0

हिंदू धर्म में शिवरात्रि का व्रत बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है, जो खासकर भगवान शिव को समर्पित होती है. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए शिवरात्रि बहुत शुभ दिन माना जाता है. भक्तों को इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस माह मासिक शिवरात्रि का व्रत पितृपक्ष में पड़ रहा है, इसलिए इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों को उनकी कृपा और पूर्वजों का आशीर्वाद दोनों ही मिलेगा. इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और परिवार को सुख-समृद्धि मिलती है. मासिक शिवरात्रि व्रत और पूजन करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और मोक्ष मिलता है.

शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर को शाम 7 बजकर 6 मिनट से शुरू होगी और 1 अक्टूबर को देर रात 9 बजकर 39 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदिया तिथि के अनुसार, आश्विन माह की शिवरात्रि का व्रत आज यानी 30 सितंबर 2024 को रखा जा रहा है. वही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, निशा काल में मासिक शिवरात्रि व्रत की पूजा की जाती है. 30 सितंबर 2024 को रात 11 बजकर 47 मिनट से 1 अक्टूबर 2024 को सुबह 12 बजकर 35 मिनट तक भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त है. इस दौरान पूजा करने से लाभ मिलेगा.

पूजन विधि

शिवरात्रि के दिन सबसे पहले गंगाजल से पूजास्थल को शुद्ध करें, फिर शिवलिंग को एक शुद्ध स्थान पर रखें और गंगाजल से स्नान कराएं. अब शिवलिंग को दूध, दही, शहद, गंगाजल और अन्य पंचामृत से अभिषेक करें. जब आप भगवान शिव की पूजा करते हैं, उसे बेलपत्र, धतूरा, भांग, फूल और अन्य सामग्री अवश्य अर्पित करें. फिर शिवलिंग पर घी का दीपक जलाएं और शिवलिंग को धूप दें. वही शिवलिंग को सफेद मिठाई का भोग लगाएं और फिर भगवान शिव को प्रणाम करते हुए शिव मंत्रों, जैसे “ॐ नमः शिवाय” या “महामृत्युंजय मंत्र” का जाप करें. सबसे अंत में शिव की आरती और चालीसा करें.

Also Read: Horoscope 30 September 2024: मासिक शिवरात्रि के अवसर पर इन राशियों पर बरसेगी भोले की कृपा

महत्व

हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जो हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा बहुत महत्वपूर्ण है. मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ की पूजा करने से शादी में बाधा दूर होती है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से बहुत लाभ मिलता है, अगर आप भी भगवान शिव के भक्त हैं, तो हर महीने शिवरात्रि पर उनकी पूजा करनी चाहिए. मंदिरों में मासिक शिवरात्रि पर भजन-कीर्तन होते हैं. इस पर्व को एक सामूहिक उत्सव के तौर पर मनाया जाता है, जिसमें लोग एक साथ मंदिर या किसी स्थान पर बैठकर पूजा – अर्चना और भजन करते है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More