पानी का विकराल रूप, यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0

लखनऊ: उत्त्तर प्रदेश में बारिश पिछले 48 घंटे से कहर बनकर बरस रही है. प्रदेश के करीब दो दर्जन से अधिक शहरों में भारी बारिश देखने को मिली है. प्रदेश में शुक्रवार से लगातार बारिश हो रही है. इसको लेकर अब मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

तो वहीं, पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है…

26 जिलों में अलर्ट जारी…

गौरतलब है की IMD ने एक बार फिर बारिश को लेकर प्रदेश के 26 जिलों में अलर्ट जारी किया है. विभाग ने पूर्वांचल के पांच जिलों देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही यहां बिजली गिरने की भी आशंका व्यक्ति की गई है.

प्रदेश में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात…

प्रदेश में तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से जलभराव की समस्या हो गई है. कई जिलों के सरकारी भवन और अस्पतालों में भारी जलभराव हो गया. गोरखपुर में 48 घंटों से हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. शहर की कई कलोनियों में बारिश का पानी लग गया है. कॉलोनियों को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए नगर निगम की टीम मैदान में डटी हुई है. प्रदेश के प्रयागराज, सिद्धार्थनगर, आम्बेडकर नगर समेत कई जिलों में जलभराव की वजह से लोग परेशान हैं.

ALSO READ : ‘मन की बात’ के दस साल पूरे, भावुक होकर पीएम मोदी ने कहा- ”श्रोता ही असली सूत्रधार”

प्रदेश में 12 लोगों की मौत, सीएम ने किया मुआवजे का एलान…

लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते अब लोगों का जन जीवन अस्त- व्यस्त हो गया है. लगातार हो रही बारिश से न केवल धान, गन्ना और मक्का जैसी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, बल्कि बाढ़ का खतरा भी कई जिलों पर मंडरा रहा है. बारिश के चलते प्रदेश में अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है जिसके बाढ़ सीएम योगी मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करने का निर्देश दिया है.

ALSO READ: हिजबुल्लाह को मिला नया सरगना, जानें कौन है हाशेम सफीद्दीन?… 

अन्नदाता हुए चिंतित…

प्रदेश में हो रही बेमौसम बारिश के चलते अब किसान चिंतित हो गए हैं क्योंकि ज्यादातर इलाकों में बाढ़ के पानी के चलते फसलें ख़राब होने लगी है. धान की फसल तो पकने को है और खेतों में पानी भर जाने के चलते किसानों के माथे पर अब चिंता की लकीरें साफ तौर पर देखी जा रही हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More