दुर्गा पंडालों से नारी शक्ति को सशक्त बनाने का दिया जाएगा संदेश

शिव की नगरी में शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्रि की तैयारी हुई शुरू

0

शिव की नगरी काशी में शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्रि की तैयारियां आरंभ हो चुकी है. इस वर्ष नवरात्रि में दुर्गा पंडालों से नारी शक्ति को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का संदेश भी दिया जाएगा. योगी सरकार पंडालों में बैनर लगाकर तथा महिला पुलिस के माध्यम से मिशन शक्ति अभियान के तहत लोगों को जागरूक और सतर्क करेगी. प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चलाए जा रहे मिशन शक्ति-4 अभियान को अच्छी सफलता के रूप में देखा जा रहा है. इससे नारी शक्ति घरों से निकल कर सशक्त और मजबूत हो रही है.

प्रत्येक पंडाल में रहेंगी महिला पुलिसकर्मी

योगी सरकार मिशन शक्ति के माध्यम से नारी शक्ति को और शक्तिशाली बनाने के लिए अभियान चला रही है. इस संबंध में एडीसीपी महिला सुरक्षा ममता रानी ने बताया कि वाराणसी के सभी 31 थाना क्षेत्रों में लगने वाले दुर्गा पूजा पंडालों की सूची बनाई जा रही है.

नारी हर रूप में एक शक्ति - navratri nari shakti ki upasna worship women empowerment - Navbharat Times

प्रत्येक पूजा पंडाल में सब इंस्पेक्टर, महिला व पुरुष कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई जाएगी. ये पुलिस कर्मी लाउडस्पीकर के माध्यम से मिशन शक्ति के तहत महिला सुरक्षा संबंधित विभिन्न योजनाओं और हेल्प लाइन के साथ साइबर क्राइम नंबरों की जानकारी देंगी.

Also Read- काशी में नारी शिक्षा में ऊषामयी सेन का योगदान महत्वमपूर्ण : स्वामी भेदातीतांदन

पंडालों में बैनर ,पोस्टर, हैंडबिल ,पम्पलेट आदि के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जायेगा. पंडालों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे और एलईडी के माध्यम से महिला अपराध सम्बंधित और नए कानून की जानकारी भी दी जाएगी.

प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे विशाल एलईडी स्क्रीन

वाराणसी के घाटों ,चौराहों और कैंट रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर लगे एलईडी स्क्रीन पर महिला व बालिकाओं की सुरक्षा के लिए और उनको सशक्त बनाने के लिए वीडियो के माध्यम से संदेश प्रसारित करने की योजना बनाई जा रही है.

नारी का तुम सम्मान करो। A Poem on International Women's Day.

Also Read- श्राद्ध कर्म के जरिए बेटी बचाने का संदेश, काशी में अजन्मी बेटियों का तर्पण

एडीसीपी महिला सुरक्षा ने जानकारी दी कि 1090 पर फ़ोन करके महिलाएं तथा बालिकाएं 24 घंटे मदद ले सकती हैं. वही साइबर क्राइम की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल किया जा सकता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More