बदल रहा है मौसम ! सर्दी – जुकाम से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके…

0

मौसम के बदले के साथ ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इससे बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. इसलिए बेहतर देखभाल की आवश्यकता होती है. दिल्ली-NCR सहित देश भर में सुबह और शाम को हल्की ठंड होने लगी है, मौसम आने से पहले इस तरह की हवा खांसी-जुकाम का सबसे आम कारण होती है. एक्सपर्ट की माने तो, जब हमारा शरीर बाहरी तापमान से प्रभावित होता है, तो वायरल होने का खतरा बढ़ जाता है. बच्चे बिना किसी सावधानी के बाहर निकल जाते हैं, जिससे वे बीमार हो जाते हैं. वैसे, घर पर कई वायरल, खांसी या जुकाम से बचने के उपाय हैं.जिन्हें अपनाकर हम इससे बचाव कर सकते है.

सर्दियों से पहले बदलते मौसम में बच्चों, बुजुर्गों और अपने आप का खास ख्याल रखना महत्वपूर्ण है. कोविड-19 के बाद ज्यादातर लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो गई है और वे आसानी से वायरल से संक्रमित हो जाते हैं. ऐसे में चलिए आपको कुछ उपायों के बारे में बताते हैं जो आपको गर्मियों में बीमारियों से बचाव कर सकते हैं.

बदलते मौसम में ऐसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल

नमक के पानी से करें गरारा

नमक के पानी से गरारे करने वाले लोगों में वायरल का संक्रमण कम होता है, इसलिए हर दिन गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करना चाहिए. इस प्रक्रिया से गले और मुंह में बैड बैक्टीरिया को बाहर निकाला जा सकता है. आप चाहें तो बच्चों को गरारे करा सकते हैं, लेकिन यह अपनी देखरेख में कराएं. नमक का पानी वायरल के दौरान गले में सूजन को कम करने में भी प्रभावी होता है.

एक्टिव रहें

विभिन्न अध्ययनों ने पाया कि, सप्ताह में सिर्फ 45 मिनट भी व्यायाम करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. साथ ही, एक अध्ययन ने पाया कि हर पांच दिन में चालिस मिनट वॉक करने से हमारी इम्यूनिटी भी सुधरती है. एक्सरसाइज हमें कॉन्फिडेंस और पॉजिटिविटी भी देता है, इसलिए हर दिन किसी न किसी तरह से शारीरिक गतिविधि में शामिल रहें.

गहरी और पूरी नींद लें

 

कम नींद लेने की आदत आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. स्टडीज ने पाया कि, कम नींद लेने वाले लोगों को कफ या कोल्ड आसानी से होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि, हमें आठ से नौ घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए. दिन में सोना ठीक है, लेकिन रात में पूरी नींद लेना महत्वपूर्ण है. इस प्रक्रिया से हमारी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों मजबूत होते हैं, खासतौर पर बच्चों को पूरी तरह से सोने की आदत डालें.

हाईड्रेट रहें

शरीर में पानी की कमी भी आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है, श्वसन तंत्र भी हाइड्रेट रहने से लाभ उठाता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि, हमें हर दिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. आपकी त्वचा भी इससे लाभान्वित होगी, साथ ही आप कब्ज सहित अन्य बीमारियों से बच सकते हैं.

भाप लें

कोरोनावायरस महामारी के दौरान लोगों ने हल्दी और अन्य सामग्री से बना काढ़ा पीने के अलावा स्टीम भी ली थी. यह इनहेल विधि हमारे लंग्स को साफ करके इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है. बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों की तुलना में थोड़ी कमजोर होती है, इसलिए उन्हें कम गर्म पानी से भाप दें. विशेषज्ञ कहते है कि, नीम या तुलसी के पत्ते स्टीम वाले पानी में भी डाल सकते हैं, क्योंकि वे एंटीबैक्टीरियल हैं ये बैक्टीरिया से इंफेक्शन से बचने का सर्वोत्तम उपाय है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More