इन पांच कंडीशन में गलती से भी न करें एक्सरसाइज, बढ़ सकती है मुश्किलें..

0

योगा या एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है, जो कि होता भी है. इसी करने से हमारे शरीर की कई सारी बीमारियों में आराम मिलता है, शरीर स्वस्थ रहता है. लेकिन क्या आपकों मालूम है एक गलत कंडीशन में एक्सरसाइज हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है, जी हां, एक्सरसाइज में नियमितता जरूरी होती है लेकिन यदि आपके शरीर में किसी तरह की दिक्कत है तो, एक्सरसाइज कतई नहीं करना चाहिए है, क्यों इस दौरान एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी को रिकवर होने में और भी ज्यादा समय लग सकता है तो, आइए जानते है किन हालातों में नहीं करना चाहिए एक्सरसाइज…

इन कंडीशन में न करें एक्सरसाइज

सिर में दर्द होने पर…

 

जब आपको सिर दर्द हो रहा है उस समय गलती से भी एक्सरसाइज न करें, सिर दर्द शरीर में डिहाइड्रेटेड होने का संकेत है या ब्लड प्रेशर हाई है. दोनों ही कंडीशन में एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए.

पैरों के चोटिल होने पर…

 

आपके पैरों में मोच या चोट लगी है तो किसी भी प्रकार का वर्कआउट करने से बचें. बहुत से लोगों का मानना है कि पैरों में चोट लगी है तो शारीरिक व्यायाम कर सकते हैं, लेकिन चोट लगने पर व्यायाम करना आपके रिकवरी का समय बढ़ा देगा. क्योंकि शरीर की एनर्जी खत्म हो जाएगी और चोट भरने में समय लगेगा.

सर्दी – खांसी होने पर…

जब किसी को खांसी या सर्दी है तो वर्कआउट से भी बचना चाहिए, क्योंकि इम्यूनिटी वीक चल रही है और शरीर बाहरी बैक्टीरिया को मारने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगा रहा है ऐसे समय पर वर्कआउट करने से आप थक जाएंगे और सर्दी-खांसी ठीक होने में समय लगेगा.

Also Read:

अनिद्रा में…

यदि आपको नींद नहीं आ रही है या आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो, ऐसे में आपको वर्कआउट करने से बचना चाहिए. क्योकि नींद डिस्टर्ब रहने पर शरीर थका हुआ महसूस करता है और ऐसे समय में वर्कआउट करना आपको चोट पहुंचा सकता है.

शराब पीकर

आप एल्कोहल पीते हैं तो व्यायाम न करें, क्योंकि ये शरीर को डिहाइड्रेट करती हैं और थकाकर पानी निकालती है, जिससे वर्कआउट करते समय चोट लगने का डर अधिक होता है और मसल्स खराब होते हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More