यूपी की बहू आतिशी लेंगी आज दिल्ली सीएम की शपथ, जानें कैसे मास्टर स्ट्रोक है ये नियुक्ति?

0

राजधानी दिल्ली में शिनवार की शाम बड़ा राजनीतिक बदलाव होने जा रहा है. इसके चलते आज आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी सीएम पद की शपथ लेने जा रही हैं. आतिशी आज शाम करीब 4.30 बजे सीएम पद की शपथ लेंगी. वहीं बताया जा रहा है कि आतिशी के साथ पांच कैबिनेट मंत्री भी शपथ ग्रहण करने वाले हैं. यह शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली के राजनिवास में काफी साधारण तरीके से आयोजित किया जाएगा. बताया जा रहा है कि आतिशी के साथ शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत का नाम शामिल रहेगा.

नहीं कोई विवाद. सर्वसम्मति से सीएम बन रहीं है अतिशी

आपको बता दें कि, अरविंद केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफे के बाद आतिशी को आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से सीएम बनाने की मंजूरी दी गयी थी. इसके साथ ही उन्हें विधायक दल का नेता चुने जाने के पश्चात आतिशी ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किय़ा था. सीएम पद पर नाम तय होने के बाद अतिशी ने दिल्ली के उपराज्यपाल से शपथ ग्रहण की तारीख तय करने की मांग की थी. इसके बाद निर्णय लिया गया कि आतिशी का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार, 21 सितंबर को शाम 4:30 बजे होगा. इस अवसर पर उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे, जो नई सरकार की दिशा और नीतियों को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने 26 और 27 सितंबर को दो दिवसीय विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला किया है. आतिशी को इस सत्र के दौरान बहुमत सिद्ध करना होगा, जो उनकी सरकार की स्थिरता के लिए आवश्यक होगा.

मंगलवार को केजरीवाल ने दिया था इस्तीफा

बीते मंगलवार की शाम को अरविंद केजरीवाल ने एलजी को अपना इस्तीफा सौंपा था और आतिशी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. केजरीवाल सरकार के सभी चारों मंत्रियों को आतिशी की कैबिनेट में दोबारा से मंत्री पद दिया जा रहा है. वहीं, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट का प्रतीक मुकेश अहलावत होंगे. कैबिनेट में अभी भी एक पद रिक्त है, इसके बारे में पार्टी में बहस चल रही है. शपथ ग्रहण से पहले इस पद पर मंत्री के नाम की घोषणा हो सकती है.

आतिशी होंगी सबसे कम उम्र की सीएम

आतिशी आज शाम राज निवास में शपथ लेने के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन जाएगी, इससे पहले भाजपा की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित दिल्ली की दो महिला सीएम रही है और अब तीसरी महिला मुख्यमंत्री आतिशी होने वाली है. इसको लेकर आतिशी ने कहा है कि,” दिल्ली की पार्टी और लोगों के लिए यह एक भावनात्मक क्षण है. साथ ही, लोग केजरीवाल को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं और जब तक चुनाव नहीं होता और हम नई सरकार के लिए दावा नहीं करते, मैं दिल्ली की देखभाल करूंगी”

Also Read: वाराणसी: ज्ञानवापी ज्ञान प्राप्ति का माध्यम- सीएम योगी आदित्यनाथ

आतिशी होंगी सबसे ज्यादा मंत्रालय वाली सीएम

मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल की दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तारी के बाद आतिशी के पास शिक्षा और लोक निर्माण विभागों के अलावा 13 मंत्रालयों का प्रभार सौंपा गया था. वे मंत्रालय इस प्रकार है- वित्त, राजस्व, योजना, महिला और बाल विकास, शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, कला, संस्कृति और भाषा, लोक निर्माण विभाग, बिजली और जनसंपर्क विभाग, सेवा और सतर्कता विभाग. इसके साथ ही आतिशी से सबसे ज्यादा मंत्रालयों का प्रभार संभालने वाली पहली सीएम होगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More