हड़ताली डॉक्टरों की मांगों को ममता सरकार ने दी मंजूरी, क्या अब खत्म होगा प्रदर्शन ?

0

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले में आक्रोशित डॉक्टर लगातार अपनी मांगो को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में अब ममता सरकार ने हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों से संपर्क साधा है और उनकी मांगों को मंजूरी दे दी है. इसी क्रम में चिकित्सा शिक्षा निदेशक और स्वास्थ्य सेवा निदेशक को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है.

इसके साथ ही ममता सरकार ने डॉक्टरों को भरोसा दिलाते हुए कहा है कि, सीपी को मंगलवार शाम चार बजे तक हटा दिया जाएगा और विनीत गोयल की जगह नए सीपी अपना कार्यभार संभाल लेंगे. साथ ही मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद कई महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे, डॉक्टरों ने ममता सरकार से पांच मांगें की थीं, जिसमें से तीन मांगें पूरी की गई हैं. सरकार के निर्णय के बाद डॉक्टरों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि, ”वे हड़ताल जारी रखेंगे क्योंकि उनकी सभी मांगें अभी नहीं मानी गई हैं”

शाम को नए एसीपी संभालेंगे जिम्मेदारी

सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि, पीड़ित परिवार ने कोलकाता पुलिस उपायुक्त (उत्तर) पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया था, जिसके बाद प्रदर्शन कारी उनके इस्तीफे की मांग कर रहे है और अब उन्हें हटा दिया जाएगा. जूनियर डॉक्टरों की मांग को देखते हुए कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने बैठक में कहा कि, ”वह इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं. शाम 4 बजे विनीत नए सीपी को जिम्मेदारी सौंप देंगे.”

ममता बनर्जी ने कही ये बातें

सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि, ” बैठक ‘सकारात्मक’ रही और सरकार ने डॉक्टरों द्वारा रखी गई पांच मांगों में से तीन को स्वीकार कर लिया तथा जूनियर डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा, “मैंने आंदोलनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है, क्योंकि उनकी पांच में से तीन मांगें मान ली गई हैं… प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी.”

वहीं, ममता सरकार ने मुख्य सचिव के नेतृत्व में स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे से संबंधित सभी मामलों को देखने के लिए एक समिति बनाई है. उन्होंने कहा कि हमने डिप्टी कमिश्नर (उत्तर) को भी हटाने का निर्णय लिया है. सीएम-42 जूनियर डॉक्टरों ने बैठक के मिनटों में हस्ताक्षर किए और हमारी ओर से CS ने हस्ताक्षर किए. बैठक में उपस्थित होने के लिए मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूँ, सरकार ने उनकी पांच सूत्री मांगों में से तीन को पूरा किया है.

ममता लगातार कर रही है हड़ताल खत्म करने की मांग

इससे पहले ममता बनर्जी ने कोलकाता कांड को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने सोमवार को मुलाकात की थी. यह बैठक रात 9 बजे के बाद समाप्त हुई, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से अपील की कि वे हड़ताल खत्म कर जल्द से जल्द काम पर लौटें. बता दें कि इससे पहले दो मुलाकातें तय होने के बावजूद नहीं हो सकी थीं.ममता बनर्जी ने सोमवार को कोलकाता कांड पर विरोध प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों से मुलाकात की थी, यह मुलाकात करीब रात 9 बजे बैठक खत्म हुई थी,जिसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों से हड़ताल खत्म करने की मांग की थी, वही बता दें कि, इससे पहले की दो मुलाकाते तय होने के बाद भी संपन्न न हो सकी.

Also Read: आतिशी होंगी दिल्ली अगली सीएम…

जारी रहेगी हड़ताल

सीएम द्वारा कोलकाता पुलिस कमिश्नर को हटाएं जाने की घोषणा के बाद हड़ताली डॉक्टरों में मांग पूरी होने से खुशी की लहर दौड़ गयी है और उन सभी ने जश्न मनाया है. डॉक्टर बैठक के बाद धरना स्थल पर पहुंचे गए हैं.

वही हड़ताली डॉक्टरों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा है कि, ”यह आंदोलन की जीत है. यह सच है कि राज्य प्रशासन ने हमारी अधिकांश मांगें मान ली हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग में भ्रष्टाचार के मामले पर चर्चा हुई. लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता हम सीज वर्क बंद नहीं करेंगे. सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई तक हम सीज वर्क जारी रखेंगे. सुनवाई के बाद हम सीज वर्क पर फैसला लेंगे.”

क्या है हड़ताली डॉक्टरों की पांच सूत्रीय मांग

1. बैठक की वीडियोग्राफी दोनों पक्षों के अलग-अलग वीडियोग्राफर द्वारा की जाए. यदि यह संभव नहीं तो…
2. बैठक के पूरे वीडियो को WBJDF के प्रतिनिधियों को तुरंत सौंपा जाए. यदि यह संभव नहीं है…
3. बैठक के मिनट्स और पूरा ट्रांस्क्रिप्ट दोनों पक्षों द्वारा रिकॉर्ड और तैयार किया जाए (WBJDF अपनी ओर से मिनट्स और ट्रांस्क्रिप्ट तैयार करने वाले लाएंगे) और सभी उपस्थित लोगों द्वारा हस्ताक्षरित किया जाए, जैसा कि सीएम ने पहले कहा था.
4. बैठक की पारदर्शिता जरूरी.
5. बैठक का स्थान कोई आधिकारिक और प्रशासनिक स्थल हो.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More