स्वस्थ रहने के लिए पीते है पैकेट वाला जूस तो, हो सकते है खतरनाक परिणाम, आज ही छोडे…

0

आजकल पैकेज्ड फूड का रुझान बहुत बढ़ा है, हर तरह की खाद्य सामग्री पैकेट में पैक होकर बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसी के चलते अब पैकेट में अलग-अलग फ्रूट के जूस भी मिलने लगे हैं. आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी होने के कारण बहुत से लोग इन पैकेज्ड फ्रूट जूस पर निर्भर होने लगे हैं, उन्हें लगता है कि, पैकेट में पैक किए गए फ्रूट जूस भी उतने ही अच्छे हैं जितना कि प्राकृतिक जूस होते है.

अब भला लोगों की भी क्या गलती होगी? ये कंपनियां इतने बड़े-बड़े दावे करती हैं कि, आम लोगों को लगता है कि वे इन बोतलबंद जूसों को पीकर अपने पैसे बचाते हैं. हालांकि, इसकी सच्चाई बिल्कुल अलग है, मार्केट में मिलने वाले जूस आपकी सेहत में फायदे से ज्यादा नुकसान देने वाले होते है, ऐसे में आज हम आपको इन डब्बा बंद जूसों से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे है….

डब्बा वाले जूसों से हो सकते है नुकसान

हाई शुगर लेवल को बढ़ाता है

डेली पैकेज्ड जूस पीने से रक्तचाप बढ़ सकता है, डब्बाबंद जूसों में बहुत अधिक चीनी यानी शुगर मिलता है, जो इनके स्वाद को बेहतर बनाता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है अगर आप ऐसा जूस हर दिन खाते हैं. इसके अतिरिक्त, इनमें उच्च कैलोरी होने की वजह से वे मोटापे को तेजी से बढ़ाते हैं.

हो सकती है एलर्जी की दिक्कत

 

कई तरह के डब्बाबंद जूसों में आर्टिफिशियल टेस्ट इंग्रीडिएंट्स और आर्टिफिशियल कलर मिलाकर उनका स्वाद, रंग और अन्य विशेषताएं बनाए जाते हैं. इसमें कई प्रिजर्वेटिव मिलाकर जूस को लंबे समय तक खराब नहीं होने देते हैं, जिनकी वजह से इनका सेवन करने से शरीर एलर्जी विकसित कर सकता है. इससे स्किन और पेट के रोग भी हो सकते हैं.

Also Read: दिन भर महसूस होती है नींद और थकान तो, रूटीन में शामिल करें ये योगासन

दांतों में हो सकती है दिक्कत

पैकेज्ड जूस में मौजूद शुगर और एसिड भी दांतों की समस्याओं का कारण हो सकता है. इससे दांत कैविटी और मसूड़ों की समस्याएं हो सकती हैं, इसके अलावा आप दांतों में दर्द या कीड़े लगना जैसे समस्याओं का भी सामना कर सकते हैं. यही कारण है कि बच्चों और बुजुर्गों को इस तरह के डब्बाबंद जूसों का सेवन करना चाहिए.

क्रॉनिक बीमारियों का बढ़ता है खतरा

पैकेज्ड जूस में मौजूद उच्च शुगर शरीर को कई अन्य बीमारियां दे सकता है, इसे अधिक पीने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम, मोटापा और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जितना हो सके प्राकृतिक और स्वच्छ फ्रूट जूस ही पीएं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More