गंगा इस साल छठवीं बार उफान पर, घाटों का संपर्क टूटा, नाव संचालन बंद

यूपी में मुसलाधार बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है.

0

गंगा ने एक बार फिर रौद्र रूप धारण कर लिया है जिसके साथ ही गंगा एक बार फिर उफान पर है. पश्चिमी यूपी में मुसलाधार बारिश के चलते गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. शनिवार की सुबह 10 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जलस्तर बढ़ रहा है. केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार जलस्तर 68.34 मीटर पहुंच गया है, जो चेतावनी बिंदु से महज दो मीटर नीचे है. बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. वहीं एडवाइजरी जारी कर लोगों को आगाह किया गया है. साथ ही नाव का संचालन नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं.

खतरे के निशान के पास

गंगा के जलस्तर में पिछले दिनों से लगातार वृद्धि हो रही है. वाराणसी में पहले पानी बढ़ने की रफ्तार धीमी थी, लेकिन शुक्रवार को काफी रफ्तार से पानी बढ़ने लगा. इससे तटवर्ती इलाके में चुनौती बढ़ गई है. अभी भी घाटों से गंगा का पानी पूरी तरह से उतरा नहीं है. वहीं घाटों किनारे के मंदिर जलमग्न हैं. फिर जलस्तर बढ़ने से दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं. वाराणसी में गंगा में चेतावनी बिंदु 70.262 मीटर और चेतावनी बिंदु 71.262 मीटर है. यदि इसी रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि जारी रही तो पानी चेतावनी बिंदु तक पहुंचने के आसार हैं. एनडीआरएफ, जल पुलिस के साथ ही प्रशासन जलस्तर की निगरानी कर रही है.

घाटों से हटने लगी चौकियां और दुकानें

गंगा के किनारे दुकान और माला फूल बेचने वाले लोगों की दुश्वाररियां बढ़ने लगी हैं. लोग अभी से ही अपनी दुकान और माला फूल की अस्थाई दुकानें हटाने लगे हैं. गंगा के किनारे रहने वाले लोग गंगा के जलस्तर को देखते हुए अपने सामान समेटने लगे हैं. गंगा का बढ़ता जलस्तर धीरे-धीरे अब असि घाटकी गलियों में भी प्रवेश करने लगा है.

Also Read- बनारस ने हिंदी को बनाया वैश्विक, 1920 में बीएचयू पीजी कराने वाला पहला विश्वविद्यालय

गलियों में होगी गंगा आरती

बटुक महाराज और राहुल पांडेय ने बताया कि गंगा का जलस्तर रौद्र रूप से बढ़ रहा है. कल से लेकर आज तक लगभग 9 फीट गंगा का जलस्तर बढा है, जो सबसे तेजी से बढ़ा हुआ माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि गंगा का जलस्तर बनने से लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं. घाटों पर रहने वाले लोग अपने सामान अब हटने लगे हैं.

Also Read- बरेका में जलेगा 70 फीट का रावण, रूपक के लिए पात्रों का चयन

जिनमें मुख्य रूप से नाविक समाज के लोग माला फूल बेचने वाले और चाय समोसा बेचने वाले लोग अपनी दुकान हटाकर गलियों में लगने लगे हैं. गंगा का जलस्तर अभी और भी बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है.

जल पुलिस और एनडीआरएफ कर रही निगरानी

गंगा का जलस्तर बढ़ने के साथी जल पुलिस और एनडीआरएफ की टीम निगरानी करने लगी हैं. घाटों पर आने वाले और स्नान करने वाले लोगों को ध्वेनि विसरक यंत्र से सचेत किया जा रहा है. गंगा का जलस्तर बढने के साथ ही गंगा का बहाव भी तेज हो जाता है. जिससे दुर्घटना होने का चांस बढ़ जाता है.

लोग गंगा में स्नान करते हैं और अपना तथा अपनों का ख्याल नहीं रखते जिसके कारण हादसा होने की चांसेस बढ़ने लगते हैं. जिसको लेकर एनडीआरएफ जल पुलिस काफी सतर्कता बरत रही है तथा लोगों को गंगा में नहीं नहाने के लिए अनुरोध कर रही है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More