इस दिन लग रहा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें कहां आएगा नजर ?

0

18 सितंबर 2024 को वर्ष का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, यह दिन खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वालों के लिए खास होने वाला है. हिंदू धर्म में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए इस दौरान कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. नासा की वेबसाइट में बताया गया है कि, यह एक आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. विशेष बात यह है कि, यह ग्रहण पितृ पक्ष में होगा. 17 सितंबर से पितृ पक्ष शुरू होंगे, जो रात में होगा. इसके साथ ही आइए जानते है कि, 18 सितंबर को भारत में नजर आएगा चंद्र ग्रहण, सूतक काल, समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

चंद्रग्रहण का समय

भारतीय समयानुसार चंद्रग्रहण, 18 सितंबर को सुबह 6 बजे 12 मिनट पर शुरू होकर 7 बजे 44 मिनट पर समाप्त होगा, चंद्र ग्रहण का कोई महत्व नहीं है क्योंकि जिस समय चंद्रग्रहण लगेगा देश में सुबह का समय होगा, इस वजह से ग्रहण का कोई ग्रहण नहीं है.

इस समय चरम पर होगा चंद्रग्रहण

18 सितंबर को सुबह 8 बजकर 14 मिनट पर ग्रहण का आखिरी समय होगा, 18 सितंबर को सुबह 8 बजकर 44 मिनट पर आंशिक चंद्र ग्रहण समाप्त होगा. साथ ही उपछाया चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा.

भारत में लगेगा सूतक ?

बात करें अगर भारत में सूतक लगेगा की नहीं ? तो आपको बता दें कि, सूतक काल के नियम वही लागू होते है, जहां पर पूर्ण चंद्रग्रहण नजर आता है. वही यह चंद्रग्रहण भारत में नजर नहीं आएंगा इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा.

कहां नजर आएगा चंद्रग्रहण ?

नासा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, 18 सितंबर को लगने जा रहा आंशिक चंद्र ग्रहण अमेरिका (उत्तर और दक्षिण), यूरोप और अफ्रीका में नजर आने वाला है, इसके अलावा एशिया के कुछ स्थानों पर इस ग्रहण को देखने का मौका मिल सकता है.

Also Read: Horoscope 13 September 2024: मिथुन, सिंह और मीन राशि को मिलेगा अधि योग का लाभ

चंद्र ग्रहण क्या होता है?

जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है, तो पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इसलिए चंद्रमा कुछ समय के लिए अंधेरा हो जाता है और कभी-कभी लाल हो जाता है. यह घटना चंद्र ग्रहण कहलाती है. चंद्र ग्रहण आम तौर पर हर जगह देखा जा सकता है, लेकिन मौसम भी महत्वपूर्ण है.

चंद्र ग्रहण को कैसे देखें-

आप जानते हैं कि, भारत में यह चंद्र ग्रहण नहीं देखा जा सकेगा. चंद्रमा के आसपास लाल छटा को दूसरे देशों के लोग खुली आंखों से देख सकेंगे. ग्रहण को बेहतर देखने के लिए आप दूरबीन या टेलीस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा डीएसएलआर कैमरा भी इस दृश्य को कैप्चर कर सकता है.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More