बांग्लादेश में तालिबानी फरमान, कहा- हिंदू बंद करें पूजा और लाउडस्पीकर…

दुर्गा पूजा से जुड़े अनुष्ठान और साउंड सिस्टम बंद करने का निर्देश

0

ढाका: बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के गृह मंत्रालय ने तालिबानी फरफान जारी किया है. गृह मंत्रालय ने फरमान जारी किया है कि सभी बंगलादेशी हिन्दू नमाज से 5 मिनट पहले अपने लॉउडस्पीकर बंद कर दें. इतना ही नहीं आदेश में दुर्गा पूजा से पहले देश के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को दुर्गा पूजा से जुड़े अनुष्ठान और साउंड सिस्टम बंद करने का निर्देश दिया गया है. इस आदेश से हिंदू समुदाय में आक्रोश पैदा हो गया है. इतना ही नहीं अब हिंदु आदेश का विरोध भी कर रहे हैं.

गृह मंत्रालय ने सुनाया फैसला…

गौरतलब है कि बांग्लादेश सरकार के गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद अब देश में इसकी आलोचना हो रही है. सरकार के इस आदेश के बाद कोलकाता इस्कॉन मंदिर के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता राधारमण दास ने जहांगीर आलम चौधरी का वीडियो शेयर किया है. इसमें उन्होंने लिखा है कि बांग्लादेश गृह मंत्रालय के सलाहकार से मिलिए, जो निर्देश दे रहे हैं कि हिंदुओं को अजान से पांच मिनट पहले अपनी पूजा, संगीत और अन्य पर रोक लगा देनी चाहिए, वरना उन्हें गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा. ये नया तालिबानी बांग्लादेश है. लेकिन कोई भी बॉलीवुडिया बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों के लिए प्लेकार्ड नहीं उठाएगा क्योंकि वे हिंदू हैं.

बांग्लादेशी हिंदुओं का बड़ा त्यौहार है दुर्गा पूजा…

आपको बता दें कि बांग्लादेशी हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार दुर्गा पूजा है. इस बार यह त्यौहार 9 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक मनाया जाएगा. जहांगीर आलम चौधरी ने दावा किया कि हिंदू समुदाय के लोगों की आवाजाही के कारण दुर्गा पूजा के दौरान कानून-व्यवस्था में बनाए रखने में समस्या आती है. उन्होंने कहा कि बहुत से बांग्लादेशी लोग पूजा मनाने के लिए भारतीय क्षेत्र में जाते हैं, जबकि भारतीय लोग हमारे क्षेत्र में आते थे.

अंतरिम सरकार ने किया रोकने का फैसला…

गौरतलब है कि सरकार के तालिबानी फरमान के बाद जहांगीर आलम चौधरी ने कहा कि हमने “इस बार सीमावर्ती क्षेत्रों में अच्छू पूजा मंडप बनाने का अनुरोध किया है, ताकि हमारे लोगों को पूजा देखने के लिए दूसरी तरफ न जाना पड़े.” दुर्गा पूजा के दौरान हिंदुओं पर बांग्लादेश से हिंदुओं पर हमलों की खबरें आती हैं. हालांकि, चौधरी ने दावा किया कि इस बार मूर्तियों के निर्माण के समय से ही हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी.

ALSO READ: दिल्ली-एनसीआर में डोली धरती, पाकिस्तान में था भूंकप का केंद्र…

ALSO READ: Vinoba Bhave Birthday: गरीब किसानों के मसीहा थे विनोबा भावे, भूमिहीनों में बांट दी थी 44 लाख एकड़ जमीन

हसीना के इस्तीफे के बाद हुआ अंतरिम सरकार का गठन

बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफ़ा देने के बाद देश में अंतरिम सरकार का गठन हुआ है जिसके मुखिया मोहम्मद यूनुस है. हसीना के इस्तीफ़ा देने के बाद से ही बांग्लादेश में लगातार हिंदुओं को निशाना बनाया जाने लगा था लेकिन यूनुस ने भारत सरकार को आश्वासन दिया था कि हिंदुओं का ख्याल रखा जायगा. उसके बाद भी इस तरह का फरमान यह दिखाता है कि अब बांग्लादेश में हिन्दू सुरक्षित नहीं है और उनके साथ तालिबानियों जैसा सुलूक किया जा रहा है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More