कानपुर के बाद अजमेर में ट्रेन पलटाने की साजिश, ट्रैक पर मिले सीमेंट के स्लैब

0

देश में रेल हादसे के कई सारे मामले सामने आए हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में रेल हादसे की साजिश के बाद राजस्थान के अजमेर में भी ट्रेन को पलटाने की साजिश का मामला सामने आया है. अजमेर के सरधना में रेलवे ट्रैक पर सीमेंट के दो ब्लॉक रखकर मालगाड़ी को पलटने की साजिश रची गई. इसको लेकर पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई गई है. इससे पूर्व कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटने का प्रयास किया गया था, जिसके लिए रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलेंडर रखा गया था. साथ ही रेलवे लाइन पर पेट्रोल और बारूद भी मिला था.

ट्रेन की टक्कर से टूटा सीमेंट का ब्लाक

वहीं जानकारी के अनुसार, रविवार देर रात अजमेर के मांगलियावास थाना क्षेत्र से गुजरने वाली डीएफसीसी ट्रैक पर अज्ञात बदमाशों ने दो जगह करीब 70 किलो वजन का सीमेंट ब्लॉक रखकर ट्रेन को पलटने की साजिश रची थी. गनीमत रही कि ट्रेन की टक्कर से सीमेंट ब्लॉक टूट गया और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ.

दर्ज कराई गई एफआईआर

वहीं इस घटना के सामने आने पर डीएफसीसी के कर्मचारी रवि और विश्वजीत ने मांगलियावास पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई है. इस दौरान दोनों कर्मचारियों ने बताया कि बीते आठ सितंबर की रात करीब 10.30 बजे सूचना मिली थी कि रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रखा हुआ है. वहीं जब मौके पर सर्च किया गया तो ब्लाक (पत्थर) टूटा हुआ मिला था. इसके अलावा कुछ ही दूरी पर एक और ब्लॉक टूटा हुआ मिला. इस मामले को लेकर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जांच शुरू कर दी गई है.

कानपुर में ट्रेन पलटने की रची थी साजिश

इससे पहले बीते रविवार रात करीब 8.30 बजे कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन को उड़ाने की साजिश रची गई थी. जयपुर से भिवानी की ओर जाते हुए कालिंदी एक्सप्रेस रेलवे ट्रैक पर रखे एलपीजी गैस से भरे सिलेंडर टकरा गए थे, जिसके बाद में तेज आवाज हुई थी. इतना ही नहीं घटनास्थल पर पेट्रोल की बोतल और माचिस के साथ बारूद भी मिला था. घटना को अंजाम देने के पीछे आतंकवादी साजिश का इशारा मिलने पर कई टीमें जांच में जुटी हैं.

Also Read: बहराइच : वन विभाग की गिरफ्त में आया आदमखोर पांचवा भेडियां…

ISIS से जुड़े है साजिश के तार

वहीं शिकायत दर्ज होने के बाद इस मामले की जांच में लगी यूपी की एटीएस यानी आतंकवाद निरोधी दस्ते ने इस साजिश में आतंकी संगठन खुरासान मॉड्यूल का हाथ होने का संदेह जताया है. इस मॉड्यूल के लड़के वुल्फ पर हमला करते हैं और खुद को कट्टरपंथी बताते हैं. गौरतलब है कि साल 2017 में मध्य प्रदेश में ट्रेनों पर ऐसे हमले हुए थे. इसके बाद तेलंगाना एटीएस की खुफिया सूचना पर यूपी एटीएस ने मॉड्यूल के सदस्य सैफुल्लाह को लखनऊ में मार गिराया था.

 

साबरमती एक्सप्रेस थी पटरी से उतरी

इससे पहले, 17 अगस्त की रात साबरमती एक्सप्रेस (19168) के 22 डिब्बे इंजन समेत पटरी से नीचे उतर गए थे. यह ट्रेन वाराणसी से अहमदाबाद जा रही थी. हादसे में घायल ट्रेन ड्राइवर ने बताया कि, ”बोल्डर के इंजन से टकराने के कारण हादसा हुआ क्योंकि जैसे ही बोल्डर इंजन से टकराया, वैसे ही इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह से मुड़ गया. इस हादसे की भी जांच की जा रही है.”

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More