BHU में मरम्मत, रखरखाव की शिकायतों के लिए डिजिटल व्यवस्था शुरू

आधिकारिक मोबाइल ऐप ‘नमस्ते बीएचयू’ पर विश्वविद्यालय निर्माण विभाग को किया गया लिंक

0

प्रशासनिक व्यवस्थाओं को सरल, अधिक प्रक्रियात्मक, व्यवस्थित और पारदर्शी बनाने के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने नई पहल की हैं. विश्वविद्यालय ने परिसर में मरम्मत व रखरखाव, बिजली, पानी, या निर्माण संबंधी शिकायतों के निवारण के लिए डिजिटल व्यवस्था शुरू की है. यह सुविधा विश्वविद्यालय की आधिकारिक मोबाइल ऐप ‘नमस्ते बीएचयू’ पर उपलब्ध है. इसके माध्यम से विश्वविद्यालय निर्माण विभाग (UWD)को लिंक कर दिया गया है. गौरतलब है कि ‘नमस्ते बीएचयू’ ऐप हाल ही में शुरू की गई है. इसका उद्देश्य विश्वविद्यालय में डिजिटल कनेक्टिविटी का प्रसार, आपसी सम्पर्क को बेहतर बनाना और सेवाओं, सूचनाओं को उपयोगकर्ताओं के अनुकूल व सुलभ बनाना है.

Also Read: हाईवे किनारे झाड़ी में मिला महिला का शव, अनहोनी की आशंका

अधिकारी के पास पहुंचेगी शिकायत, मिलेगा नोटिफिकेशन

विश्वविद्यालय में रखरखाव व निर्माण से संबंधित कार्य व गतिविधियां University Works Department यानि विश्वविद्यालय निर्माण विभाग द्वारा निष्पादित की जाती हैं. यह विश्वविद्यालय के भवनों, छात्रावासों, आवासीय परिसरों और अन्य इकाइयों में मरम्मत आदि का काम करता है. अभी तक मरम्मत से जुड़ी शिकायतें लिखित रूप में विभाग तक पंहुचाई जा रही थीं. ऑनलाइन व्यवस्था के आरंभ होने से इन शिकायतों का बेहतर प्रबंधन हो सकेगा. विश्वविद्यालय निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मनीष यादव ने बताया कि ऐप पर इस तरह से मैपिंग की गई है कि जिस भी विषय की शिकायत ऑनलाइन दर्ज की जा रही है, वह संबंधित इकाई के अधिकारी के पास तुरंत पंहुच जाएंगी. अधिकारियों को उनके मोबाइल पर ऐप के माध्यम से नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा और काम जल्द से जल्द शुरू हो सकेगा.

Also Read: J$K Election: BJP ने फिर अलापा Pok का राग, क्या होगा फायदा…

सहूलियत के अनुरूप मरम्मत का दिन व समय चुनने की सुविधा

यह ऐप प्रयोगकर्ताओं को अपनी उपलब्धता और सहूलियत के अनुरूप मरम्मत का दिन व समय चुनने की सुविधा भी प्रदान करती है. विश्वविद्यालय के सदस्य अपने कर्मचारी संख्या के आधार पर लॉग-इन कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. ऐप पर निर्माण, विद्युत, पानी, बागवानी समेत अनेक श्रेणियां व उपश्रेणियां दी गई हैं. इनके बारे में शिकायत दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा आपातकालीन सेवा या शिकायत का भी विकल्प उपलब्ध है. आने वाले दिनों में छात्रावासों में मरम्मत व रखरखाव का विकल्प भी इस ऐप पर उपलब्ध हो जाएगा, इससे प्रशासनिक संरक्षक और संरक्षक संबंधित शिकायतें सीधे ऐप पर ही दर्ज करा सकेंगे.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More