Bharat Bandh: 21 अगस्त को किया भारत बंद का आह्वान, हाई अलर्ट पर पुलिस

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण पर फैसला सुनाने के विरोध में किया गया है बंद का आह्वान

0

Bharat Bandh 2024: देश में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के एलान के बाद 21 अगस्त को भारत बंद का एलान किया गया है. इस राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन का आवाहन हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण पर फैसला सुनाने के विरोध में किया गया है. इस भारत बंद में आरक्षण बचाव समिति के अलावा कई संगठनों ने भी समर्थन देने का एलान किया है. राजस्थान SC ST समूहों ने भी भारत बंद में समर्थन का एलान किया है.

हाई अलर्ट में पुलिस फोर्स…

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत बंद के मद्देनजर पुलिस ने भी बड़ी तैयारी की है और देश के सभी राज्यों में कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश जारी किए गये है, ताकि किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो. कहा जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान तनाव की स्थिति न बने, इसके लिए पुलिस फोर्स बढ़ाने के आदेश दिए गए है.

उत्तर प्रदेश को माना गया संवेनशील…

गौरतलब है कि भारत बंद के बीच उत्तर प्रदेश को काफी संवेनशील माना गया है इसलिए यहां सुरक्षा का ख्याल रखा गया है और अधिक पुलिस बल तैनात किए जाने के निर्देश दिए गए है. साथ ही यहां की पुलिस को हाई अलर्ट में रखा गया है.

ALSO READ : ठाणे में दो बच्चियों संग यौन शोषण, बदलापुर में भारी बवाल…

देश में 21 अगस्त को भारत बंद क्यों…

बता दें कि इस आंदोलन को आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति लीड कर रही है. यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ है जिसमें कोर्ट ने राज्य सरकारों को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के भीतर आरक्षण बनाने की अनुमति दी थी. इस आदेश में उनको आरक्षण दिया जाना है जिसे वास्तव में आरक्षण की जरूरत है. इस प्रदर्शन का उद्देश्य यह है कि इस फैसले को वापस लिया जा सके.

ALSO READ: अजब प्रेम की गजब कहानी: प्रेमिका ने रेत दिया प्रेमी की पत्नी का ही गला, हालत गंभीर

परिवहन सेवा पर पड़ सकता है बंद का असर

भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगीं. जिसमें एम्बुलेंस, मेडिकल स्टोर और हॉस्पिटल सुचारू रूप से चलेंगें. भारत बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी सक्रीय रहेंगें. बता दें कि बंद के दौरान आशंका है कि बंद का असर परिवहन सेवा पर पड़ सकता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More