दिल्ली हवाईअड्डे का क्षतिग्रस्त टर्मिनल का काम पूरा, आज से होगा चालू…

0

राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नवनिर्मित टर्मिनल 1 बिल्डिंग का आज से संचालन शुरू हो गया है. बता दें कि, बीते 28 जून को तेज बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 की छत का एक बड़ा हिस्सा टूटकर गिर गया था, जिसमें वहां से गुजर रही कई सारी यात्री गाड़ियां क्षतिग्रस्त भी हुई थीं. इसके बाद इस टर्मिनल को बंद कर दिया गया था और इस टर्मिनल की सभी फ्लाइट्स को टर्मिनल 2 (T2) और टर्मिनल 3 (T3) की तरफ शिफ्ट कर दिया गया था.

CEO विहेद कुमार ने दी ये जानकारी

IGI एयरपोर्ट को संचालित करने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के सीईओ विहेद कुमार जयपुरियार ने इसको लेकर कहा है कि, ”दिल्ली एयरपोर्ट को 17 अगस्त, 2024 से नए टर्मिनल 1 के संचालन की घोषणा करने हुए खुशी हो रही है. अत्याधुनिक टर्मिनल 1 हमारी क्षमता को काफी बढ़ाएगा, जिससे टर्मिनल 2 और 3 पर दबाव कम होगा. यात्री बेहतर सुविधाओं और उन्नत तकनीक के साथ एक सहज यात्रा अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं. योजना के अनुसार स्पाइसजेट 17 अगस्त से अपनी 13 उड़ानों को टर्मिनल 1 पर शिफ्ट करेगी. उसके बाद इंडिगो 2 सितंबर से अपनी 34 उड़ानों को टी2 और टी3 से वापस टी1 पर शिफ्ट कर ले जाएगी. नए टी1 का उद्घाटन मार्च में किया गया था, दिल्ली एयरपोर्ट पर तीन टर्मिनल टी1, टी2 और टी3 हैं.

यात्री इन बातों का रखें ध्यान

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड यानी DIAL ने इसकी जानकारी देते हुए यात्रियों को खास जानकारी दी है, जिसमें उसने कहा है कि, ”स्पाइसजेट के विमान से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर गेट-A से प्रवेश करना होगा, इंडिगो की उड़ान लेने वाले यात्रियों को प्रवेश द्वार 5 और 6 से आना होगा. ग्राउंड फ़्लोर के निर्धारित अराइवल से सभी यात्रियों का आगमन होगा. डायरेक्शन बताने के लिए DIAL ने महत्वपूर्ण स्थानों पर संकेत लगाए हैं, DIAL भी RAXA गार्ड तैनात करेगा जो यात्रियों को इंडिगो और स्पाइसजेट डिपार्चर पर ले जाने में मदद करेंगे.

Also Read: सोना – चांदी के दामों ने मारी लंबी उछाल, जानें सर्राफा बाजार के ताजा हाल ?

मार्च में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था उद्घाटन

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने बताया कि, फेज 3A की विस्तार परियोजना में नया टर्मिनल बनाया गया है. 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था. DIAL ने इंडिगो और स्पाइसजेट के साथ काम किया है ताकि विमानों को T2 और T3 से T1 में बदल दिया जा सके.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More