गूगल फोटोज में शामिल हुआ एआई टूल, अब तस्वीरें एडिट करना हुआ आसान

0

हर कोई अपने दिन की शुरूआत अच्छी तस्वीर से करना चाहता है, लेकिन कई बार हमारी फोटो की मनचाही क्लिक नहीं हो पाती है और फिर उसमें बदलाव करने पड़ते हैं. ऐसे में आप गूगल फोटोज एडिटिंग टूल्स का उपयोग करके अपनी तस्वीरों को बेहतर बना सकते हैं. हाल ही में गूगल फोटोज का मैजिक एडिटर एआई टूल जारी किया गया है. इस गूगल फोटोस टूल का उपयोग करके आप फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं, अनचाही चीजें हट सकती हैं या फोटो की ब्राइटनेस बढ़ा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते है आखिर कैसे काम करता है ये टूल…

एआई टूल को प्रयोग करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

-गूगल फोटोज एप्लिकेशन में जाएं और अपने मनपसंद चित्र को चुनें.
-यहां स्क्रीन पर एडिट ऑप्शन दिखाई देगा इसे क्लिक करें.
-स्क्रीन के नीचे बायीं ओर मैजिक एडिटर टूल दिखाई देगा.
-यहाँ आप बैकग्राउंड बदल सकते हैं, ब्राइटनेस और शार्पनेस को कम कर सकते हैं.
-फोटो को एडिट करने के बाद सेव पर क्लिक करें.

गूगल फोटोज के लाभ

असीमित स्टोरेज:

Google Photos ने जून 2021 से उच्च गुणवत्ता (High Quality) में फोटो और वीडियो के लिए मुफ्त असीमित स्टोरेज देना बंद कर दिया है. Google Drive या Google One सब्सक्रिप्शन के साथ अब उपलब्ध स्टोरेज का उपयोग किया जाता है.

ऑटोमैटिक बैकअप:

Google Photos स्वचालित रूप से आपके डिवाइस से फोटो और वीडियो को क्लाउड में बैकअप करता है, इससे आपके डिवाइस की स्टोरेज को खाली रख सकते हैं.

स्मार्ट ऑर्गनाइजेशन:

Google Photos स्थान, तिथि, और चेहरे के आधार पर फोटो और वीडियो को श्रेणियों में व्यवस्थित करता है. इसमें AI का उपयोग होता है, जो चित्रों को पहचानने और सही टैग करने में मदद करता है.

शेयरिंग:

आप एल्बम बना सकते हैं जिन्हें अन्य लोग देख और संपादित कर सकते हैं. आप आसानी से अपने फोटो और वीडियो दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं.

Also Read: पासवर्ड से मु्क्त हुआ एक्स, अब जाने कैसे होगा लॉगिन ?

एडिटिंग टूल्स:

Google Photos में सरल फोटो और वीडियो एडिटिंग टूल्स भी हैं, जिनसे आप अपने चित्रों को ट्रिम, क्रॉप, रंग परिवर्तन और फिल्टर जैसे सुधार कर सकते हैं.

सर्च:

Google Photos का अद्भुत सर्च फीचर आपको विशिष्ट व्यक्ति, स्थान, वस्तु या समय के आधार पर अपनी फोटो को जल्दी से खोजने में सक्षम बनाता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More