IIT BHU में अवकाश और सैलरी का ब्यौरा अब ’समर्थ पोर्टल’ पर

छात्रों के हॉस्टल रूम आवंटन, फीस, मेस की प्रक्रिया भी पोर्टल पर लाने की तैयारी

0

वाराणसी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) ने डिजिटलाइजेशन की दिशा में अपने कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण पहल की है. अब सभी कर्मचारी और शिक्षक अपने अवकाश और सैलरी का ब्यौरा ’समर्थ पोर्टल’ पर देख सकेंगे. आईआईटी (IIT) समर्थ के नोडल ऑफिसर एवं उप कुलसचिव डॉ. देवेंद्र प्रताप ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से सभी कर्मचारी और शिक्षक अपने व्यक्तिगत विवरणों का ब्यौरा प्राप्त कर सकेंगे, जिसमें अवकाश, सैलरी, और अन्य वित्तीय विवरण शामिल होंगे. यह प्रक्रिया न केवल समय की बचत करेगी, बल्कि पारदर्शिता और सटीकता भी सुनिश्चित करेगी.

Also Read: फिटनेस में फेल 714 स्कूली और 512 बसों का पंजीयन रद्द

उन्होंने बताया कि संस्थान से संबंधित शिक्षकों और कर्मचारियों को सबसे पहले वेब ब्राउजर पर जाकर पपजइीन.ेंउंतजी.ंब. पद लिखना होगा. तब समर्थ पोर्टल का पेज खुलेगा. उस पर इंप्लाई आईडी और पॉसवर्ड दर्ज करना होगा. इसके बाद समर्थ पोर्टल पर कर्मचारी से संबंधित सर्विस प्रोफाइल, अवकाश, सैलरी, एजुकेशन डिटेल्स आदि की जानकारी मिल जाएगी.

Also Read: जानें पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज क्या देता है संकेत ?

पोर्टल छात्रों को संस्थान की प्रक्रियाओं को जानने होगा मददगार

संस्थान के कुलसचिव राजन श्रीवास्तव ने बताया कि छात्रों के लिए भी ’समर्थ पोर्टल’ पर नई सुविधाएं लाने की तैयारी की जा रही है. जल्द ही छात्र अपने हॉस्टल/रूम आवंटन, फीस भुगतान और मेस की प्रक्रिया को इस पोर्टल के माध्यम से पूरी कर सकेंगे. पोर्टल की सहायता से छात्रों को संस्थान के विभिन्न प्रक्रियाओं को जानने और उसे फार्म भरने में आसानी होगी. उन्होंने बताया कि भविष्य में आईआईटी बीएचयू ने ’समर्थ पोर्टल’ पर फाइल और बिल के भुगतान को भी ट्रैक करने की तैयारी की है. प्रशासनिक प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और दक्षता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है. संस्थान की प्रवक्ता और संयुक्त कुलसचिव स्वाति विश्वास ने बताया कि हमारा लक्ष्य छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को नवीनतम तकनीकी साधनों से लैस करना है. ’समर्थ पोर्टल’ के माध्यम से हम डिजिटल परिवर्तन को गति दे रहे हैं और इसे सभी के लिए आसान बना रहे हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More