पेरिस ओलिंपिक 2024 की क्लोजि‍ंग सेरेमनी आज रात, जानें क्या होगा खास…

0

Paris Olympic 2024 Closing Ceremony: …तो वह घड़ी आ ही गई. पेरिस ओलंपिक 2024 के क्लोजिंग सेरेमनी का काउंटडाउन शुरू हो गया है. बता दें कि करीब तीन सप्ताह तक चले इस कार्यक्रम का आज समापन होगा जो भारतीय समयानुसार देर रात शुरू होगा.

स्टेड डी फ्रांस में होगा कार्यक्रम…

पेरिस ओलंपिक 2024 की क्लोजिंग सेरेमनी सीन नदी पर हुई ओपनिंग सेरेमनी के विपरीत होगी और यह अधिक पारंपरिक होगी. इसका आयोजन 80,000 हजार की क्षमता वाले स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में होगा. सेरेमनी में एथलीटों की उपलब्धियों और मेजबान शहर पेरिस में सफलता का जश्न मनाया जाएगा.

ओलंप‍कि क्लोजि‍ंग सेरेमनी में क्या होगा? 

अब आपके मन में यह होगा कि इस क्लोजिंग सेरेमनी में क्या होगा. तो बता दें कि इस सेरेमनी में मशाल को औपचारिक रूप से बुझाया जाएगा और ओलिंपिक ध्वज को लॉस एंजिल्स 2028 आयोजन समिति को ट्रांसफर किया जाएगा. फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और अभिनेता थॉमस जॉली पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक समारोहों की देखरेख करने वाले आर्टिस्ट‍ डायरेक्टर हैं. क्लोज‍गिं सेरेमनी में फ्रांस और ओलंप‍कि 2028 के मेजबान अमेरि‍का की संस्कृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा. इस कार्यक्रम को “रिकार्ड्स“ का नाम दिया गया है.

भारत के तरफ से ये होंगें ध्वजवाहक…

गौरतलब है कि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश और मनु भाकर को इस बार क्लोजिंग सेरेमनी में ’परेड ऑफ नेशंस’ के लि‍ए भारतीय ध्वजवाहक चुना गया है. हॉकी के लिए भारत की दीवार कहे जाने वाले पीआर श्रीजेश ने ओलंप‍कि गेम्स में भारत को कांस्य पदक दिलाने के साथ ही अपने कॅरि‍यर को विराम दिया. भारत ने जो कांस्य पदक हॉकी में स्पेन को 2-1 से हराकर जीता, उसमें श्रीजेश ने स्पेन के कई गोल अटैक को विफल कर दिया था.

ALSO READ : वाराणसी एलीट राउंड टेबल 278 द्वारा सरकारी स्कूल को तीन नई कक्षाएँ भेंट…

पेरिस ओलंपिक में भारत के 6 मेडल…

पेरिस ओलंपिक में भारत ने इस बार 6 मेडल अपने नाम किए है. भारत के लिए मेडल लेन की शुरुआत भारत की तरफ से निशानेबाज मनु भाकर ने की थी, जिन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल और उसके बाद 10 मीटर मिक्स्ड एयर पिस्टल में पदक जीता. उसके बाद 50 मीटर में स्वप्निल कुसाले और हॉकी में भारत ने चौथा मेडल दिलाया. जबकि नीरज चोपड़ा ने जैवलि‍न थ्रो में सि‍ल्वर मेडल जीता. वहीं पहलवान अमन सहरावत ने 57 किग्रा. कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर छठा मेडल दिलाया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More