Paris Olympic 2024 में अमन सहरावत की जीत, सेमीफाइनल में बनाई जगह

0

पेरिस में खेले जा रहे ओलिंपिक 2024 में भारत के अमन सेहरावत ने 57 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में अल्बानिया के जेलिमखान एबकारोव को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब सेमीफाइनल में अमन सेहरावत का मुकाबला टॉप सीड रेसलर जापान के हिगुआची रेई से होगा.

तेजी से अंक बनाए और 10-0 की लीड ले ली

बता दें कि अमन ने प्री क्वार्टर फाइनल में मैसेडोनिया के व्लादिमीर इगोरोव को हराया. मुकाबले में कड़े टक्कर की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन भारतीय रेसलर का इरादा कुछ और ही था. अमन सहरावत ने तेजी से अंक बनाए और 10-0 की लीड ले ली. 10-0 की लीड बनते ही रेफरी ने मुकाबला रोककर अमन सहरावत को विजेता घोषित कर दिया.

अमन को जीत की आदत…

कहा जा रहा है कि अमन सेहरावत को जीत की आदत है 21 साल की उम्र में अमन कई गोल्ड मेडल जीत चुका है. पिछले साल एशियन चौंपियनशिप में वह गोल्ड जीते थे. इसी साल जाग्रेब में भी उन्होंने गोल्ड अपने नाम किया था. बुडापेस्ट में वो सिल्वर मेडल जीते. 2022 में अमन ने 61 किलो वर्ग में भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया. हालांकि ये खिलाड़ी अब 57 किलो वर्ग में खेलता है.

ALSO READ : अक्षय कुमार ने दरगाह पर टेका माथा, दिया 1 करोड़ 21 लाख का दान….

सफर नहीं रहा आसान…

ओलिंपिक तक पहुंचने के लिए अमन का सफर आसान नहीं रहा है. बचपन में ही इस खिलाड़ी के सिर से मां-बाप का साया उठ गया था. इसके बावजूद अमन ने खुद को संभाला और कुश्ती में अपना करियर बनाया. अमन ने खुद को ही नहीं अपनी छोटी बहन की पढ़ाई का भी खर्च उठाया. अमन ने दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में कोच प्रवीन दहिया से कुश्ती के दांवपेंच सीखे हैं. उन्होंने ही इस खिलाड़ी की प्रतिभा को पहचाना और आज यह खिलाड़ी ओलंपिक मेडल से महज एक कदम दूर है.

ALSO READ : विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास…

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More