पर्सनल स्पेस में इस तरह के लोगों की मौजूदगी बन सकती है आफत, अभी करें बाहर….

0

एक रिश्ते का होना जितना जरूरी है, उससे भी ज्यादा जरूरी होता है उस रिश्ते में प्यार, सम्मान और एक दूसरे की कदर करना. तभी कोई रिश्ता एक लम्बा समय तय कर पाता है. किसी भी रिश्ते में प्यार को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए कई चीजें करनी होती है, इसके लिए दोनों पक्षों का प्रयत्न जारी रहना चाहिए. हम अक्सर एक रिश्ते में होते हैं, लेकिन सामने की कई बातें हमें परेशान करती हैं. हम उन्हें नापसंद करना चाहते हैं, लेकिन रिश्ते खराब होने के डर से बात नहीं कर पाते और न चाहते हुए भी ऐसा नकारात्मक संबंध निभाते रहते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आज ही ऐसे लोगों को अपने पर्सनल स्पेस में आने से रोकें और जब भी आवश्यक हो तो उन्हें उनकी गलतियां बताएं…

किन्हें करें पर्सनल स्पेस से बाहर ?

मीठी – मीठी बातें करने वाले इंसान को…

हर शख्स को कभी-कभी क्रोध आना लाजमी है. प्यार से हम हर समय किसी से बात नहीं कर सकते हैं. ऐसे में रिश्ते को अच्छा बनाए रखने के लिए कभी-कभी आपको कठोर शब्दों में किसी को उसकी भलाई या कुछ भी बताना पड़ता है. वह एक आदमी है जो हमेशा अच्छी और प्यारी बातें करता है. उसकी ऐसी आदत आपके लिए घातक हो सकती है. ऐसे लोगों से समय रहते दूरी बना लें. उसकी हर बार की मीठी बातों में एक गलत भावना अवश्य छिपी होगी.

बुराई करने वाला शख्स

यदि कोई व्यक्ति आपके पास बैठकर किसी की बुराई करता है तो, यकीनन वो किसी और के पास बैठकर आपकी बुराई जरूर करता होगा. ऐसे में बुराई करने वाले लोग सोच और स्वभाव दोनों से ही अच्छे नहीं होते है और वे कभी भी रिश्ता खराब कर सकते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बना कर रखें और इसका दूसरा कारण यह भी है कि वे आपके मन में किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति गलत भावना और अविश्वास घोलने का प्रयास कर सकते हैं. ऐसे में आप उन लोगों को उनकी कमी से रूबरू करवाएं और समय रहते दूरी बना लें.

बहाने बनाने वाले लोग

आपकी जरूरत पर जब कोई व्यक्ति बहाना बहाना बनाएं तो, समझ जाएं कि वो आपको घूमा रहा है. ऐसे व्यक्ति पर कभी भी भरोसा न करें और आपके लिए उससे रिश्ता रखना हानिकारक साबित हो सकता है. हालांकि, कभी – कभी इंसान वाकई में कहीं फंसा हो सकता है, लेकिन यदि शख्स हर बार ही बहाना बना रहा है तो, सावधान हो जाने की जरूरत है. ऐसे में उसकी गलती से उसको रूबरू कराएं और समय रहते उससे दूरी बना लें.

Also Read: सेक्स के बाद गलती से भी न करें ये काम, नही तो हो सकती है दिक्कत

स्वभाव की भिन्नता

हमेशा अपने जैसे स्वभाव वाले लोगों से दोस्ती करें ताकि वे आपके मन को समझ सकें. आपकी भावनाओं का मूल्यांकन कर पाए. कल्पना कीजिए कि आप बहुत भावुक हैं, लेकिन आपके सामने वाला व्यक्ति ऐसा नहीं है. ऐसे में वह आपकी भावनाओं को सुनकर या जानकर आपको चाह कर भी नहीं समझ पाएगा. सामने वाला आपको कठोर शब्द भी कहेगा, लेकिन आपकी भावनाएं इस तरह आहत होंगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More