वायनाड में भूस्खलन के कहर से घर, पेड़ और वाहन जलमग्न, 47 की मौत…

0

हरियाली और खूबसूरती के लिए पर्यटकों की पहली पसंद रहने वाला केरल आज मौसम की मार झेल रहा है. इसकी वजह से यहां के हाल बद से बदतर हो गए हैं. ऐसे में बारिश की वजह से हुए भूस्खलन की वजह से 100 से ज्यादा लोग मलबे में फंस गए हैं. वहीं इसकी चपेट में आने वाले 24 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि, प्रशासन की तरफ से लोगों को बचाने के लिए राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है.

हादसों में तीन बच्चों की भी गई जान

इसके साथ ही बचाव कार्य में लगे अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि ”हादसे में मारे गए 47 लोगों में तीन बच्चें भी शामिल हैं. 100 से अधिक लोग मलबे में फंसे. प्राप्त जानकारी के अनुसार, लैंडस्लाइड मंगलवार की सुबह तड़के दो बजे हुआ. इसके दो घंटे बाद पुन सुबह चार बजे फिर से लैंडस्लाइड हुआ. इस बारे में न्यूज एजेंसी ने बताया कि लैंडस्लाइड के दौरान 100 से अधिक लोग मलबे में फंस गए हैं, जिन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

वहीं भूस्खलन की चपेट में आने वाले 16 लोगों को उपचार के लिए वायनाड के मेप्पाडी में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. साथ ही इस पूरे मामले पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन नजर बनाए हुए हैं. इस मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि वायनाड में भूस्खलन के बाद सभी संभव बचाव उपायों का समन्वय किया जाएगा. सरकारी व्यवस्था घटना की सूचना मिलते ही बचाव कार्य में लग गई है. राज्य की सभी सरकारी संस्थाएं रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल हैं. आज राज्य मंत्री घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं.

बचाव के लिए सेना दल के जवान जुटे

हादसे की भयावहता को देखते हुए सेना से बचाव अभियान का अनुरोध किया गया, जिसके बाद सेना के चार दल राहत बचाव कार्य के लिए उतर पड़े हैं. इनमें 122 इन्फैंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना) की दो टुकड़ियां और कन्नूर DSC सेंटर की दो टुकड़ियां शामिल हैं. अब तक बचाव अभियान में लगभग 225 चिकित्सा कर्मी तैनात हैं. इसके अलावा वायनाड के सीएमओ ने बताया कि भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने यहां एक कंट्रोल रूम बनाया है. साथ ही आपातकालीन सहायता हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 भी जारी किए गए हैं. सुबह 7.30 बजे तमिलनाडु के सुलूर से वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर Mi-17 और एक ALH रवाना होंगे.

केरल के पांच जिलों में जारी किया गया अलर्ट

उधर बारिश और भूस्खलन से बिगड़े केरल के हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, उसमें कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझिकोड और मल्लपुरम शामिल हैं. इसके अलावा बाकी जिलों में लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. ताकि, बाकी किसी भी हादसे से बचा जा सके.

Also Read: वजन घटाने के लिए आप भी करते है ब्रिस्क वॉक तो, भूल से भी न करें ये गलतियां

पीएम मोदी ने हादसे पर जताया दुख

वही केरल हादसे का समाचार सामने आने के बाद पीएम मोदी ने इस पूरे हादसे पर दुख जताया है. इसको लेकर पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि, ”वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं, मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और वहां मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.” पीएम मोदी ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात की और उनसे कहा कि भाजपा कार्यकर्ता हर संभव प्रयास में मदद प्रदान करें।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More