मध्य प्रदेश: बारिश न होने से परेशान लोगों ने कराई गधा-गधी की शादी, ढोल-नगाड़े के साथ निकाली बारात

0

मध्य प्रदेश के एक हिस्से में जोरदार बारिश हो रही है. वहीं, कई इलाके ऐसे हैं, जहां लोग बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं. बारिश के लिए इन इलाकों के लोगों ने अब टोटके करने शुरू कर दिए हैं‌. छतरपुर में लोगों ने बारिश के लिए तो गधा-गधी की शादी तक करा दी.

गधा-गधी की कराई शादी

छतरपुर के प्रमुख बाजार में रविवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला, यहां के लोगों ने गधा-गधी की शादी कराई. इस दौरान लोगों ने बैंड-बाजा के साथ बारात निकाली, मिठाइयां बांटी और जमकर नाचे. इस कार्यक्रम में बड़ी तादाद में स्थानीय लोग शामिल हुए. लोगों ने इंद्र देवता से बारिश की कामना की.

यह भी पढ़ें- नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेगी कर्नाटक सरकार, बजट में प्रदेश के साथ भेदभाव का लगाया आरोप

शादी से पहले गधा और गधी को सजाया गया, उनके गले में मालाएं डाली गई. स्थानीय नागरिक लालचंद ने कहा कि हमारे यहां मान्यता है कि अगर गधा और गधी की शादी कराई दी जाए तो इंद्र देवता प्रसन्न हो जाते हैं और अच्छी बारिश होती है. छतरपुर में अब तक बारिश नहीं हुई है, आम लोग परेशान हैं. खेती-किसानी का काम प्रभावित हो रहा है. उन्होंने कहा कि आमजन की परेशानी खत्म हो इसलिए यह टोटका किया गया है.

छतरपुर बुंदेलखंड क्षेत्र में आता है, यहां पानी की समस्या रहती है. इस बार भी यहां के कई क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है, जिसके चलते स्थानीय लोग परेशान हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More