BHU आईआईटियंस का दीक्षारंभः यहां से आपकी जर्नी शुरू हो रही है

आईआईटी BHU में नए बैच के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम, नवप्रवेशी का हुआ स्वागत

0

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में सोमवार को नव प्रवेशी छात्रों के लिए भव्य ओरिएंटेशन कार्यक्रम ’दीक्षांरभ’ स्वतंत्रता भवन में आयोजित किया गया. छात्र परामर्श सेवा-SAKHA द्वारा आयोजित समारोह का उद्देश्य नए छात्रों को संस्थान के शैक्षिक वातावरण, सुविधाओं और संसाधनों से परिचित कराना था, ताकि वे अपने शैक्षणिक जीवन की शुरुआत सफलतापूर्वक कर सकें. ओरिएंटेशन के दौरान छात्रों को आईआईटी बीएचयू की विभिन्न अकादमिक और सह-अकादमिक गतिविधियों, क्लबों और संगठनों के बारे में जानकारी दी गई.

Also Read: टीबी मुक्त पंचायत अभियानः महगांव में लगा स्वास्थ्य शिविर, 6 लोगों में मिले टीबी के लक्षण

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने नवागत छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ है. आईआईटी बीएचयू में आपके मार्गदर्शन और विकास के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं.

दूसरों की मदद कर सच्चे लीडर कहलाएंगे

प्रो. पात्रा ने कहाकि हमें गर्व है कि आप हमारे संस्थान का हिस्सा हैं और हम आशा करते हैं कि आप अपनी मेहनत और समर्पण से न केवल अपनी बल्कि संस्थान और देश की भी प्रतिष्ठा को ऊंचा करेंगे. उन्होंने छात्रों से कहा कि यहां से जर्नी आपकी शुरू हो रही है. जिस दिन आप खुद के साथ दूसरों की मदद करना शुरू कर देंगे आप सही मायने में सच्चे लीडर कहलाएंगे. उन्होंने छात्रों से कहा कि जिस दिन लोग आपसे प्यार करने लगेंगे, किसी भी परिस्थिति में मशविरे के लिए आपकी ओर देखेंगे, तब आप समझियेगा कि आपने योग्यता का स्तर प्राप्त कर लिया है. उस दिन आप स्वयं को सफल मान सकते हैं.

विभाग प्रमुखों ने भी साझा की जानकारी

कार्यक्रम के दौरान, संस्थान के विभिन्न विभागों के प्रमुखों ने अपने विभागों की विशेषताओं और उपलब्धियों को साझा किया. डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रोफेसर श्याम बिहारी द्विवेदी ने छात्रों को संस्थान में होने वाले पाठ्यक्रमों, लाइब्रेरी सुविधा, रिसर्च लैब्स की जानकारी दी. डीन स्टूडेंट अफेयर्स प्रोफेसर राजेश कुमार ने संस्थान में होने वाली खेल प्रतियोगिताओं, सांस्कृतिक और साइंस-टेक्नोलॉजी फेस्टिवल जैसे टेक्नेक्स, काशीयात्रा, स्पर्धा के बारे में बताया. उन्होंने छात्रों द्वारा संचालित काउंसिल, खेल-कूद गतिविधियों की जानकारी साझा की और छात्रों को इसमें प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया. ओरिएंटेशन कार्यक्रम में छात्रों को संस्थान के सभी विभागाध्यक्षों, समन्वयकों का परिचय दिया गया. जेईई चेयरमैन प्रोफेसर एपी हर्षा ने छात्रों को जेईई-2024 की जानकारी दी. धन्यवाद ज्ञापन स्टूडेंट काउंसिल सर्विस के फैकल्टी कन्वेनर डॉ. अखिलेन्द्र प्रताप सिंह, अस्सिटेंट प्रोफेसर, मैकेनिकल विभाग ने किया. उन्होंने कहा कि आईआईटी बीएचयू के इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम ने न केवल नए छात्रों को संस्थान के वातावरण से परिचित कराया, बल्कि उन्हें आने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए उत्साहित और प्रेरित भी किया. कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन, वेद मंत्रोच्चार व कुलगीत से हुआ.

अभिभावकों से संस्थान के निदेशक ने की मुलाकात

इससे पहले नवागत छात्रों के अभिभावकों से संस्थान के निदेशक व अन्य पदाधिकारियों ने मुलाकात की. इस दौरान अभिभावकों के प्रश्नों और उनके द्वारा दिये गए विचारों और सुझावों को सुना गया और आश्वस्त किया गया. इस दौरान अभिभावकों ने संस्थान द्वारा दी जा रही सुविधाओं की तारीफ की. धन्यावाद ज्ञापन स्टूडेंट काउंसिल सर्विस के फैकल्टी इंचार्ज डॉ. वी रामनाथन, अस्सिटेंट प्रोफेसर, केमेस्ट्री विभाग ने किया.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More