यूपी में फिर सक्रिय होगा मानसून, दिल्ली में सुबह से हो रही झमाझम बारिश

0

बीते कुछ दिनों से मानसून में ब्रेक लगा हुआ है, जिसकी वजह से दिल्ली से लेकर यूपी तक के लोग गर्मी और उमस से बेहाल नजर आ रहे है. ऐसे में जहां गुरूवार की सुबह दिल्ली वासियों के लिए राहत की बौछार लेकर आई है तो, वहीं यूपी वालों के लिए उम्मीद की किरण नजर आ गयी है कि अब जल्द ही यहां भी मानसून एक्टिव हो सकता है. हालांकि, दिल्ली में हर दिन किसी न किसी इलाके में बारिश होती है. बीते बुधवार की सुबह भी राजधानी में भारी बारिश हुई थी. इसके साथ ही दिल्ली में बारिश से गर्मी से जहां राहत मिली है वहीं तापमान भी गिरा है. मौसम का मिजाज दिल्ली के द्वारका और लाजपत नगर के अलावा नोएडा और गाजियाबाद में मेहरबान रहा है.

यूपी में फिर सक्रिय होगा मानसून

एक लम्बे समय से यूपी में मानसून में ब्रेक लग गया है और बारिश रूक गयी है. वहीं धूप और गर्मी लोगों पर हावी हो रही है, जिससे लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं. लेकिन आज यूपी वासियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है.बताया जा रहा है आज कुछ घंटे बाद प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. यह भी कहा जा रहा है कि, मानसून के दुबारा एक्टिव होने पर प्रदेश के कई जिलों में अच्छी खासी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

उत्तराखंड में धीमी पड़ी बारिश की रफ्तार

उत्तराखंड में बारिश कम हो गई है, ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल और हल्की बारिश हो रही है. लेकिन कहीं-कहीं तेज बारिश अभी भी हो रही है. बीते गुरुवार को भी मौसम विभाग ने तीन जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को आधी रात को हिमाचल प्रदेश के मनाली में बादल फटने से अंजनी महादेव नदी और आखरी नाले में बाढ़ आई. बाढ़ से पलचान, रुआड और कुलंग गांव में भारी नुकसान हुआ है.वहीं नदी से आ रही भयंकर आवाज ने सबको एकजुट कर दिया है. बाढ़ ने एक घर को आंशिक नुकसान पहुंचा है और दो घर बह गए हैं.इसके साथ ही पुल और पावर प्रोजेक्ट दोनों को भी नुकसान हुआ है. वहीं नदी से आती जोर आवाज की सचेत होकर लोगों ने भागकर जान बचाई है, लेकिन उनके घर बाढ़ की चपेट में आ गए हैं.

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

गुरूवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग अधिकारी ने बताया है कि ‘गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, 26 से 30 जुलाई तक हल्की बारिश और आंधी की संभावना है. वहीं अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. न्यूनतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.’

Also Read: Horoscope 25 July 2024: आज कुंभ, मेष के बनेंगे रुके हुए काम…

जुलाई के महीने में गिरी बारिश की दर

दिल्ली में जुलाई माह में कम बारिश हुई है. इस महीने 209.7 मिमी की औसत बारिश के मुकाबले 154 मिमी बारिश हुई. हालाँकि उमस भरा मौसम लोगों को परेशान कर रहा है. आईएमडी ने हीट इंडेक्स (फील-लाइक तापमान) बताना बंद कर दिया है, जो तापमान और आर्द्रता को बताता है. वहीं 28 जून को मॉनसून दिल्ली पहुंचते ही सफदरजंग में 228.1 मिमी भारी बारिश हुई. इसके बाद जुलाई के महीने में शहर में केवल हल्की से मध्यम बारिश ही दर्ज की गयी है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More