यूपी के बाद महाराष्ट्र साधने की तैयारी, आज मुंबई जाएंगे समाजवादी पार्टी के 35 सांसद…

0

लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली समाजवादी पार्टी ने इस साल चुनाव में यूपी से 35 सीटें हासिल की थी. इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद अब सपा के हौसले बुलंद है और वह राष्ट्रीय पार्टी बनने का ख्वाब देख रही है. इस सपने को साकार करने के लिए सपा ने महाराष्ट्र मिशन शुरू कर दिया है. इसके लिए आज सपा के 35 सांसद मुंबई दौरे पर जा रहे हैं. इसकी जानकारी बीते बुधवार को महाराष्ट्र समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने दी थी. पार्टी अध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया था कि, ”हमारी पार्टी ने मिशन महाराष्ट्र शुरू कर दिया है. इसके तहत पार्टी के 35 सांसद 19 तारीख को मुंबई का दौरा करेंगे.

सपा बनेगी राष्ट्रीय पार्टी ?

वहीं जब इस मामले में महाराष्ट्र सपा के अध्यक्ष अबू आसिम आजमी से सवाल किया गया कि पार्टी महाराष्ट्र विधानसभा में सपा कितनी सीट हासिल करेगी. जवाब में उन्होंने बताया था कि, ”हमने 2014 में 7 सीटों की बात की थी. इस बार यह उससे अधिक होगी. हमने अखिलेश यादव को एक सूची दी है. वह इसपर निर्णय लेंगे. हम सांसदों के मामले में देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं. अखिलेश सपा को राष्ट्रीय पार्टी बनाना चाहते हैं.”

ऐसा होगा सपा का महाराष्ट्र में कार्यक्रम

अखिलेश यादव सहित पार्टी के सभी सांसदों के भ्रमण और स्वागत का कार्यक्रम भी प्रतीकात्मक और समीकरणात्मक है. सबसे पहले अखिलेश मनी भवन जाएंगे, जहां एक समय पर महात्मा गांधी ने समय बिताया था. हाल ही में, बीती 30 जनवरी को अखिलेश यादव ने एक्स पर पोस्ट में इस दिन को बापू हत्या दिवस के तौर पर मनाए जाने का सुझाव दिया था. इसके बाद वह सभी सांसद के साथ चैत्यभूमि पर जाकर डॉ भीमराव आंबेडकर को श्रद्धांजलि देंगे. साथ ही राष्ट्रवाद के प्रतीक छत्रपति शिवाजी का अभिवादन करने के बाद सिद्धि विनायक मंदिर में भी दर्शन का कार्यक्रम है. इसके अलावा बांद्रा के एक होटल में इसके बाद विजय उत्सव मनाया जाएगा.

एसपी सांसद बांद्रा के रंगशारदा में एक जनसभा को संबोधित करने से पहले मणि भवन, चैत्यभूमि और सिद्धिविनायक मंदिर जाएंगे. वही कांग्रेस, शिवसेना, यूबीटी और एनसीपी के साथ महाविकास गठबंधन के तहत सपा महाराष्ट्र में चुनाव लड़ेगी.

Also Read: कावड़ा यात्रा: खाद्य दुकानदारों को लगानी होगी नेमप्लेट, बढ़ा विवाद… 

लोकसभा में 37 सीटें जीत सपा ने किया कमबैक

आपको बता दें कि, समाजवादी पार्टी ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राज्य में सबसे अधिक 37 सीटों पर जीत हासिल की है. इस लिस्ट में अयोध्या जैसी महत्वपूर्ण सीट भी शामिल है, जहां बीजेपी की निश्चित रूप से जीत मानी जा रही थी. वहीं, कांग्रेस ने 2014 और 2019 में भी यूपी में कमबैक किया है. कांग्रेस और सपा ने इंडिया ब्लॉक के तहत उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ा था.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More