ट्रांसपोर्टरों संग वीडीए सचिव ने किया ट्रांसपोर्ट नगर योजना के प्लाटिंग का निरीक्षण

लम्बे समय से मोहनसराय, बैरवन व आसपास के किसान कर रहे थे विरोध

0

वाराणसी विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग के निर्देशानुसार मंगलवार को मोहनसराय,बैरवन में वीडीए के सचिव डॉक्टर वेद प्रकाश मिश्रा ने ट्रांसपोर्ट नगर योजना के प्रथम प्रोजेक्ट परिसर का निरीक्षण किया. ट्रांसपोर्टरों के लिए बिल्डिंग, ऑफिस गोदाम और पार्किंग स्थल सड़क, सीवर इत्यादि निर्माण किया जाना है. इस दौरान सम्बंधित विभाग की टीम भी साथ थी.

Also Read: जुलाई माह में गूंजेगी शहनाई, महज 6 दिन का ही है शुभ मुहूर्त

निरीक्षण के दौरान मौके पर पहुंचे ट्रांसपोर्टरों को भ्रमण कराकर प्लाटिंग का विजिट कराया गया और जुलाई के अंत तक प्लाट एलॉटमेंट करने का आश्वासन मिला. ट्रांसपोर्टरो ने सचिव से प्लाट का उचित रेट पर मूल्यांकन करने की अपील की. इसी दौरान प्लाटिंग के बाहर किसान शिवराज तिवारी ने अपने जमीन और पंपिंग सेट पर जाने के लिए रास्ते की मांग की. इस पर सचिव ने तहसीलदार को मौका मुआयना करने का निर्देश दिया और किसान को रास्ता देने का आश्वासन दिया. निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता आनंद कुमार मिश्रा, अरविंद शर्मा ,शिवाजी मिश्रा, अवर अभियंता अतुल मिश्रा, नगर नियोजक प्रभात कुमार सिंह, तहसीलदार सुनील कुमार श्रीवास्तव, कानूनगो सफ्तार अली अंसारी, सुनील कपूर, सूर्यमणि तिवारी, जगदीश अग्रवाल, टीएन तिवारी, ताराशंकर वर्मा आदि ट्रांसपोर्टर और अधिकारी रहे.

कानून के तहत मुआवजे को लेकर किसान कर रहे थे आंदोलन

गौरतलब है कि मोहनसराय ट्रांसपोर्ट नगर योजना के खिलाफ किसान लम्बे समय से आंदोलित रहे. कई बार विरोध-प्रदर्शन हुए. लाठीचार्ज और गिरफ्तारियां हुईं. प्रशासन और किसानों में तल्खी बनी रही. रह-रहकर बात बनती और बिगड़ती रही. किसान अपनी जमीन की भूमि अधिग्रहण कानून के तहत मुआवजे की मांग पर अड़े रहे. मामला हाईकोर्ट और अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है. इसी बीच चार जून को देश के राजनीतिक हालातों में आये परिवर्तन के बाद इन किसानों की बात सुने जाने की उम्मीद जगी है. सरकार ने कार्यभार ग्रहण करते ही ‘किसान प्रेम‘ झलकाने का प्रयास हुआ है. किसानों को प्रशासनिक स्तर पर मिले आश्वासन के बाद वह भी शांत है. शहर के वरिष्ठ अधिकारी की ओर से किसानों से बातचीत कर समस्या का हल निकालने का आश्वासन मिला है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More