स्पीकर पदः ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने इस नेता को मैदान में उतारा…

0

नई दिल्ली: आजाद भारत के इतिहास में आज की तारीख एक बार फिर पन्नों में लिखी जाएगी. लोकसभा चुनाव के बाद आमतौर पर स्पीकर पद के लिए पक्ष और विपक्ष में सहमति बन जाती है लेकिन इतिहास में यह पहली बार है जब स्पीकर तय करने के लिए मतदान होगा. भाजपा और उनके सहयोगी दलों ने ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है तो इंडिया गठबंधन ने के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है जिसके बाद उन्होंने तुरंत नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है.

स्पीकर पद के लिए कल होगा मतदान…

बता दें कि लोकसभा स्पीकर पद के लिए कल मतदान होगा. इसमें अब यह तय होगा कि 18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर कौन होगा. इतना ही नहीं राहुल गांधी ने दावा किया कि राजनाथ सिंह ने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा था लेकिन विपक्ष ने भी डिप्टी स्पीकर पद मांगा था जिसपर सत्ता पक्ष तैयार नहीं हुआ. उन्होंने यह भी कहा कि राजनाथ सिंह ने बाद में फ़ोन करने की बात कही थी लेकिन बाद में उनका फ़ोन नहीं आया.

कौन है के सुरेश ?…

बता दें कि के सुरेश कांग्रेस के टिकट पर 8वीं बार लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. वह केरल में एक दलित चेहरे के रूप में जाने जाते हैं. के सुरेश ने केरल की मावेलिक्कारा सीट से जीत हासिल की है. कहा जा रहा है कि उन्होंने इस सीट से चार बार और अदूर सीट से चार बार लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया है.

1989 में पहली बार बने सांसद…

गौरतलब है कि के. सुरेश पहली बार 1989 में केरल की अदूर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. वहीं के . सुरेश 2009 के बाद से लगातार मावेलिक्कारा सीट से सांसद चुनकर आ रहे हैं. इतना ही नहीं 2009 में मनमोहन सरकार में उन्हें केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्यमंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था.

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में बनाई जगह

कड़ी मशक्कत से जीता चुनाव…

बता दें कि लोकसभा चुनाव में इस बार के. सुरेश कड़ी मशक्कत से चुनाव जीत पाए हैं. उनके खिलाफ चुनाव लड़े CPIM के अरुण कुमार ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी. के. सुरेश महज अरुण कुमार से महज 10000 वोट से जीत हासिल कर पाए हैं जो राज्य में सबसे कम जीत का अंतर है. यह वह इलाका है जहां CPIM वाले LDF का सात विधानसभा में कब्ज़ा है.

के. सुरेश ने दाखिल किया नामांकन

संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए विपक्ष की तरफ से कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बिरला के खिलाफ तीन सेट में नामांकन दाखिल किया. वहीं इनके खिलाफ पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नामांकन दाखिल किया है.

बिरला जीते तो दोबारा स्पीकर बनने वाले भाजपा के होंगे पहले सांसद
NDA की ओर से ओम बिरला दोबारा स्पीकर पद के कैंडिडेट हैं. राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला 2019 से 2024 तक स्पीकर रह चुके हैं. वे जीतते हैं तो भाजपा के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे. अगर वे अपना कार्यकाल पूरा कर लेते हैं तो कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More