बीएचयू में तीन नई छात्रवृत्ति, छात्रों को मिलेगा सीधा लाभ

0

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. विश्वविद्यालय में तीन नई छात्रवृत्ति(Scholarship) को शुरू करने का फैसला लिया है. इस स्कॉलरशिप से छात्रों को आर्थिक मदद पहुंचेगी. बता दें कि मुंबई के रहने वाले व्यवसायी राहुल श्रीवास्तव ने अपने दादा मदन मोहन प्रसाद, अपनी नानी बिन्ध्याचल देवी और बुआ बिमला श्रीवास्तव के सम्मान में इस स्कॉलरशिप को शुरू किया है.

Also Read : सात साल में ’बाबा विश्वनाथ’ की आय में हुई चार गुना की वृद्धि 

इन छात्रों को मिलेगा लाभ

यह छात्रवृत्ति से विश्वविद्यालय के शिक्षा संकाय, सेंट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल और सेन्ट्रल हिन्दू ब्वायज स्कूल के छात्रों को लाभ मिलेगा. स्कॉलरशिप को इसमें पढ़नेवाले छात्रों के लिये शुरू किया गया है. इस स्कॉलरशिप के लिए विश्वविद्यालय को प्रतिदान पहल के तहत आर्थिक मदद मिली है. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन के मुताबिक इससे मेधावी स्टूडेंट्स को सीधे फायदा मिलेगा और वो अपनी पढ़ाई पर पहले के मुकाबले ज्यादा ध्यान दे पाएंगे.

इस आधार पर मिलेगी स्कॉलरशिप

विश्वविद्यालय के पीआरओ चंद्रशेखर ने बताया कि ये सभी स्कॉलरशिप मेधा एवं आर्थिक स्थिति के आधार पर प्रदान दी जाएगी. बता दें कि बिन्ध्याचल देवी स्कॉलरशिप के तहत शिक्षा संकाय में बी.एड. (विशेष शिक्षा) के पहले वर्ष के विद्यार्थी को 25,000 रुपये प्रतिवर्ष की राशि दी जाएगी. वहीं मदन मोहन प्रसाद स्कॉलरशिप के तहत सेंट्रल हिंदू ब्वायज स्कूल में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी को 5000 रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा बिमला देवी स्कॉलरशिप के तहत सेंट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल में कक्षा 10 की छात्रा को 5000 हजार रुपये मिलेंगे.

महंगी कोर्स की किताबें खरीदने में मिलेगी सहूलियत

छात्रवृत्ति से छात्रों को फायदा मिलेगा. इसके मदद से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को महंगी कोर्स की किताबें खरीदने में सहूलियत मिलेगी. बता दें कि सीएचएस गर्ल्स और ब्वायज के अलावा शिक्षा संकाय बीएचयू परिसर के बजाए कमच्छा पर स्थित है. हालांकि तीनों शिक्षण संस्थान बीएचयू से संबंधित हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More