अगर जा रहे हैं अमरनाथ यात्रा, तो इन टिप्स को करें फॉलों, सफऱ होगा आसान…

0

देश में हिन्दुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थान अमरनाथ के लिए यात्रा शनिवार से शुरू हो गई है. यात्रा शुरू होने से पहले शनिवार को गुफा में “प्रथम पूजा” की गई. 52 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिलता है. हर साल लगभग लाखों की संख्या में लोग अमरनाथ यात्रा के लिए पहुंचते है. वहीं व्यवस्था से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचने की वजह से कई बार श्रद्धालुओं की मौत की खबर सुनने को मिलती है. ऐसे में अगर आप भी इस साल अमरनाथ यात्रा पर जाने की तैयारियां कर रहे हैं तो, यह खबर आपके लिए लाभदायक होने वाली है.

अगर आप भी इस साल अमरनाथ जाना चाहते हैं और रजिस्ट्रेशन और अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा कर चुके हैं तो, आपको बता दें कि बस इतना करना पर्याप्त नहीं है. इस यात्रा के दौरान आपको कुछ अतिरिक्त आवश्यक तैयारियां करनी चाहिए. अमरनाथ यात्रा कई चुनौतियों से भरी है और अगर आप सही तैयारी नहीं करते हैं, तो आप कई परेशानियों का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस पवित्र यात्रा पर निकलने से पहले आप कैसे तैयारी करें कि आपको सफर के दौरान दिक्कतों का सामना न करना पड़े. उसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं उसे आप फॉलों कर सकते हैं…

अमरनाथ यात्रा को आसान बनाने के लिए करें ये तैयारियां

1.अमरनाथ मंदिर की गुफा 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जिस वजह से दर्शन के लिए बहुत पैदल चलना पड़ता है. इतनी ऊंचाई तक पैदल चलना बहुत मुश्किल हो सकता है. इसलिए हर दिन चार से पांच किलोमीटर पैदल चलने की आदत डालने की कोशिश करें. यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए अपने दिनचर्या में ब्रीदिंग अभ्यास को भी शामिल करें.

2. बहुत ऊंचाई पर होने के कारण यहां का मौसम बार-बार बदलता रहता है. कभी-कभी गर्मी तो कभी-कभी बहुत ठंड का अनुभव होता है. यात्रा के दौरान आपकी सेहत खराब न हो, इसके लिए आपके पास सही कपड़े होने की आवश्यकता है. ऐसे में पैकिंग में गर्म कपड़ों को भी पैक करें. साथ ही यात्रा के दौरान पानी प्रतिरोधी जैकेट पहनें और थर्मल्स के साथ वुलन मोजे, दस्ताने, टोपी और मफलर रखें. यात्रा करते समय उच्च गुणवत्ता वाले शूज साथ रखें. रेनकोट और छतरी ले जाना बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए.

Also Read: सेहत ही नहीं अर्थव्यवस्था के लिए भी रामबाण बना योग …

3. यात्रियों को अमरनाथ यात्रा के दौरान कई स्थानों पर हेल्दी खाना मिलता है, लेकिन आपको अपने साथ कुछ स्नैक्स लेना चाहिए. ऐसे स्नैक्स खाने से आपका पेट लंबे समय तक भर जाएगा और गैस, ब्लोटिंग या पेट की बीमारियां नहीं होंगी. इस स्नैक्स में आप भुने चने, मखाना, सीड्स, ड्राई फ्रूट्स और चॉकलेट आदि को शामिल कर सकते हैं.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More