LokSabha Speaker: राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, भर्तृहरि महताब होंगे लोकसभा के अस्थाई अध्यक्ष…

0

नई दिल्ली: देश में नई सरकार के गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरे सरकार के पहले सत्र की शुरुआत होगी. इस सत्र में संसद के वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब एक निश्चय समय के लिए अस्थाई अध्यक्ष होंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसके लिए मंजूरी दे दी है.

किरण रिजिजू ने दी जानकारी…

बता दें कि भर्तृहरि महताब के अस्थाई अध्यक्ष बनाए जाने की जानकारी मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री किरण रिजिजू ने दी है. बताया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव न होने तक अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करने के लिए मंजूरी दे दी है.

शपथ के लिए पांच अन्य सांसदों को जिम्मेदारी…

बता दें कि संसद में नए सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए राष्ट्रपति ने पांच लोगों के अलावा प्रोटेम स्पीकर (अस्थाई अध्यक्ष) घोषित किया है. बता दें कि यह मंजूरी संविधान के अनुच्छेद 95 (1) के तहत प्रोटेम स्पीकर को दी गई है. वहीं, राष्ट्रपति ने अनुच्छेद 99 के तहत सुरेश कोडिकुन्निल, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते, थलिकोट्टई राजथवार और सुदीप बंघोउपाध्यय को प्रोटेम स्पीकर के साथ शपथ में मदद के लिए नियुक्ति किया है.

बीजेपी ने संसदीय मानदंडों को किया नष्ट…

बता दें कि भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला बोला है. कहा कि उन्हें आठ बार के सांसद सुरेश कोडिकुन्निल की बजाय भर्तृहरि महताब को संसद का अस्थाई अष्यक्ष नियुक्ति किया जाना संसदीय मानदंडों को नष्ट किए जाने एक और प्रयास है. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भर्तृहरि महताब की जगह सुरेश कोडिकुन्निल को अस्थाई अध्यक्ष नियुक्ति किया जाना चाहिए था. इसक कारण है कि वह आठ बार के सांसद है जबकि भर्तृहरि महताब सात बार के सांसद हैं. बीजेपी को जवाब देना होगा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया,वह कौन सा कारण था जिससे उन्हें अयोग्य ठहराया गया.

प्रोटेम स्पीकर चुनने का नियम…

बता दें कि संसद में प्रोटेम स्पीकर चुनने का नियम यह है कि संसद में जिस सांसद ने अपना कार्यकाल सबसे अधिक पूरा किया हो वह इस पद के लिए चुना जाता है चाहे वो किसी भी दल का हो. प्रोटेम स्पीकर पहले दो दिन के लिए चुना जाता है जब तक वह नए सांसदों को शपथ नहीं दिला देता. इस दौरान स्पीकर नए सांसदों को लोकसभा की शपथ दिलाता है.

धर्मनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में बनेगा अतिविशिष्ट राज्य अतिथि गृह

18 वीं लोकसभा के वरिष्ठ सांसद…

आपको बता दें कि इस बार 18 वीं लोकसभा के वरिष्ठ सांसदों की सूची में BJP से वीरेंदर कुमार जबकि कांग्रेस से सुरेश कोडिकुन्निल है जो इस बार 8वीं बार लोकसभा का नेतृत्व कर रहे हैं. बीजेपी के वीरेंदर कुमार इस समय केंद्रीय मंत्री है इसलिए वरिष्ठम के अनुसार यह पद कांग्रेस के सुरेश कोडिकुन्निल को मिलना चाहिए था. लेकिन उनकी जगह सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है, जो 6 बार बीजू जनता दल और एक बार भाजपा से सांसद हुए हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More