एसी की तरह फ्रीज भी हो सकता है ब्लास्ट, जानें वजह और बचाव ?

0

भीषण गर्मी की वजह से बीते कई दिनों से एयर कंडीशनर यानी एसी के जलने (ब्लास्ट)के कई सारे मामले सामने आए है, जिनमें कई लोगो मारे भी गए हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि सिर्फ एसी ही नहीं बल्कि आपको ठंडा पानी देने वाला फ्रीज भी एसी की तरह ही ब्लास्ट हो सकता है जिससे आपके परिवार को जान और माल दोनों को खतरा रहता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि, इस तरह इलेक्ट्रॉनिक चीजों मे हो रहे ब्लास्ट की वजह है क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है ?

क्यों होता है ब्लास्ट ?

-अगर AC या फ्रिज लंबे समय तक चालू रहते हैं और उनका ठंडा करने वाला सिस्टम काम नहीं करता, तो वे ज्यादा गरम हो सकते हैं. इससे बिजली के तारों में पिघलने, शॉर्ट सर्किट होने और आग लगने की अधिक आशंका होती है.

-इसके अलावा, AC और फ्रिज में प्रयोग की जाने वाली रेफ्रिजरेंट गैस ज्वलनशील होती हैं जिससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है यदि ये गैस हवा में रिसाव होते हैं.

-AC और फ्रिज को नियमित रूप से देख भाल न करना भी विस्फोट की वजह हो सकती है. धीरे-धीरे गंदगी और धूल कूलिंग कॉइल को बंद कर सकती हैं. जिससे मोटर पर दबाव बढ़ता है और विस्फोट का खतरा बढ़ता है.

-इसके साथ ही AC या फ्रिज को ठीक से नहीं लगाया गया है या अगर वे हवादार जगह पर नहीं रखे गए हैं, तो यह ज्यादा गर्म होकर विस्फोट का कारण बन सकता है.

ब्लास्ट से ऐसे करें बचाव

-AC और फ्रिज को नियमित रूप से देखभाल करना जरूरी होता है. इसमें गैस रिसाव की जांच करना, कूलिंग कॉइल को साफ करना और फिल्टर को बदलना शामिल है.

-AC और फ्रिज को 24 घंटे तक चालू न रखें.

-AC और फ्रिज को हवादार स्थान पर रखें ताकि वे ठीक से हवादार रहें और ज्यादा गरम न हों.

-अगर आपको गैस की गंध या संदेह है कि गैस रिसाव हो रहा है, तो AC या फ्रिज को तुरंत बंद कर दें और किसी तकनीशियन को बुलाएं.

Also Read: Google का फ्री AI Gemini ऐप आया भारत, जो हर समस्या का देगा हल

-हमारे जीवन को आसान बनाने वाले एसी और फ्रिज की उचित देखभाल और रखरखाव करना चाहिए जिससे वे कोई जान-माल का नुकसान न कर सके.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More