वाराणसी में 14 टेबल पर 30 राउंड की होगी मतगणना

0

इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 7 प्रत्याशी वाराणसी सीट से चुनावी मैदान में हैं. मुख्य राजनीतिक दलों से तीन प्रत्याशी हैं जो भाजपा, कांग्रेस (इंडी गठबंधन) और बसपा से हैं. मगर मुख्य लड़ाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के अजय राय के बीच है. जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम के अनुसार 14 टेबल लगाई जाएगी और 30 राउंड की मतगणना होगी. पुलिस प्रशासन के स्तर से मतगणना के साथ-साथ सुरक्षा व यातायात आदि को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं.

Also Read : वाराणसी में मतगणना के दिन शहर में लागू रहेगा रूट डायवर्जन

पोस्टल बैलेट की गिनती अलग टेबल पर होगी

पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए एक अलग से टेबल होगी और उस पर आरओ की तैनाती रहेगी. वहीं कार्मिक वोटों की गिनती व घर-घर जाकर जो वोट डलवाए गए हैं उनके लिए 6 टेबल अलग से लगाई जाएगी. बनारस में सुबह 8:30 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. बता दें कि जिले में 8 विधानसभा सीट हैं. जिसमें 5 सीटें रोहनियां, उत्तरी, दक्षिणी, कैंट और सेवापुरी वाराणसी लोकसभा में आती हैं. वहीं अजगरा और शिवपुर विधानसभा चंदौली लोकसभा सीट में आती हैं और मछलीशहर लोकसभा में पिंडरा विधानसभा आती है.
ऐसे होगी मतगणना :
• हर विधानसभा क्षेत्र की 14 टेबल लगाई जाएगी.
• इन 14 टेबलों पर 14 बूथों की गिनती एक राउंड में होगी पूरी.
• एक टेबल पर मतगणना के आंकड़ों का होगा मिलान.
• पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए छह टेबल आरओ कक्ष में लगेगी.
• एक टेबल पर चार कर्मचारियों की रहेगी तैनाती.
• सुबह 6:30 बजे सबसे पहले खुलेगा स्ट्रांग रूम.
• सुबह 8:30 बजे मतगणना की होगी शुरुआत.
• सबसे पहले गिनी जाएंगे पोस्टल बैलेट एवं सर्विस वोट.

गर्मी से बचने के लिये किये जाएंगे सारे इंतजाम

सभी राजनीतिक दलों ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए एजेंट बना लिए हैं और उनकी सूची जिला प्रशासन को सौंप दी है. मतदान के दिन गर्मी से कई कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ने की खबरें आईं थी जिसपर निर्वाचन आयोग ने चिंता जताई है. आयोग ने निर्देश दिया है कि मतगणना स्थल पर कूलर, पंखा और एसी की व्यवस्था की जाए. ओरआरएस घोल और पेयजल व भोजन की व्यवस्था का इंतजाम को लेकर भी निर्देश दिये गये हैं. किसी भी कर्मी की तबीयत नहीं बिगड़े इसका खासा ध्यान रखने को कहा गया है.
माना जा रहा है कि दोपहर तक यह तय हो जाएगा कि काशी का सांसद कौन होगा और देश में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है यह भी स्पष्ट हो जाएगा. मीडिया सेंटर की भी व्यवस्था की गयी है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More