UP Weather Update: यूपी के लिए अच्छी खबर, इस साल जमकर बरसेगा मानसून…

0

UP Weather Update: इन दिनों यूपी की आबादी भीषण गर्मी से जूझ रही है, लू की थपेड़ों और सूरज की तपन ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. ऐसे में अब इंतजार बस मानसून की पहली बारिश का है. हालांकि, हर साल यूपी में औसत ही बारिश दर्ज की जाती है, लेकिन इस साल मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान ने यूपी वालों को अच्छी खबर दी है, जिसके चलते इस साल यूपी में औसत से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई है. यानी इस साल का मानसून यूपी को जमकर भिगोने वाला है.

मीडिया से इस मुद्दे पर कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA) के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील पांडेय ने विस्तार से चर्चा करते हुए बताया है कि, ”अब अंडमान निकोबार में बारिश होने लगी है, इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से उत्तर प्रदेश की ओर हवाएं आने लगी हैं. दोनों ठोस और प्रभावी मानसून बारिश के संकेत हैं.”

यूपी में 28-29 जून तक आएगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि, ”31 मई से मानसून आ जाएगा तो वहीं, यूपी में इस साल मानसून 28-29 जून से पहले यानी 22 जून को आने की संभावना है. वही बानगी के तौर पर यह बताया जा रहा है कि, एक दिन में ही 60-70 मिमी. बारिश हो सकती है. वही लगातार 7 दिनों तक 20-20 मिमी. बारिश होती है, तो किसानों के लिए मुफीद स्थिति मानी जाएगी.” इसके अलावा मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील पांडेय ने बताया है कि, ”यूपी में एक जून से लेकर 30 सितंबर तक जो बारिश होती है, वह मानसूनी सीजन की बारिश मानी जाती है. जबकि एक जून से पहले मई में जो बारिश होती है, उसे प्री-मानसून की बारिश कहा जाता है. इसमें आंधी-तूफान व मेघगर्जना की संभावना सबसे अधिक होती है.”

Also Read: संबित पात्रा की फिसली जुबान, कहा – ‘भगवान जगन्नाथ पीएम मोदी के भक्त हैं’

गर्मी में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा है कि, 21 से 24 मई के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ग्रीष्म लहरी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. उस समय पश्चिमी यूपी के विभिन्न अंचलों में दिन में तापमान बढ़ेगा और रात भी गर्म रहेगी. इस समय, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर आंधी पानी की संभावना है. सोमवार को प्रदेश में सबसे गर्म स्थान मथुरा-वृंदावन और आगरा था, जहां पारा 47 डिग्री सेल्सियस था. दैनिक तापमान कानपुर और गौतमबुद्धनगर में 45 से 46 डिग्री सेल्सियस रहा है. दिन का तापमान बागपत में 45 और प्रयागराज में 44.5 डिग्री सेल्सियस था.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More