गर्मी में बॉडी को कूल रखने के लिए अपनाएं ये तीन योगासन…

0

हर साल बढती जाती गर्मी की तपन से हर किसी का बुरा हाल हो जाता है, ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई सारे तरीके अपनाते हैं. जैसे कुछ ठंडा पीना, एसी में रहना, ठंडे पानी से नहा लेना आदि कई तरीके अपनाकर हम कुछ पल की ठंडक तो पा जाते हैं, लेकिन बाद में फिर हमारा फिर वही हाल हो जाता है. ठंड आपको हमेशा ही मिल सके क्या कुछ ऐसा हो सकता है, यदि आप भी यही सोच रहे है तो, बिल्कुल ऐसा हो सकता है. आज हम जिन तीन योगासनों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो भीषण गर्मी के मौसम में भी आपके शरीर को नेचुरल तरीके से कूल बनाए रखेंगे तो, आइए जानते है कौन से हैं वो तीन योगासन जो आपको कराएंगे गर्मी में सर्दी का एहसास….

गर्मी में ठंडक के लिए करें ये योगा

सर्वांगासन

सर्वांगासन को शोल्डर स्टैंड आसन भी कहा जाता है. यह एक ऐसी योग मुद्रा है जिसमें पूरे शरीर को कंधों पर संतुलित किया जाता है. सर्वांगासन पूरे शरीर का एक व्यायाम है जो कई मांसपेशियों के समूहों पर काम करता है. इससे आपको बेहतर शारीरिक संतुलन, मुद्रा और शांति मिलती है. ग्रीष्मकाल में शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है, ऐसे में सर्वांगासन अभ्यास इसलिए राहत देता है. सर्वांगासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपने दोनों पैरों को घुटने मोड़े बिना ऊपर की तरफ उठाएं. अब दोनों हाथों से कमर को सहारा देकर कोहनियां जमीन पर रखें और दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर रखकर 90 डिग्री का कोण बनाएं. थोड़ी देर इसी तरह रूके और फिर धीरे – धीरे नीचे लाएं.

शीतली प्राणायाम

 

 

शीतली प्राणायाम करने के लिए दांतों के पीछे जीभ लगाकर गहरी लंबी सांस लें और मुंह से सांस लेकर नाक से छोड़ दें. दिन में किसी भी समय इसे कर सकते हैं. यह लगभग बारह बार कराना चाहिए. शुरू में होंठ सूखने पर पांच से छह बार करें. यह प्राणायाम शरीर का तापमान कम करने और मस्तिष्क को ठंडा रखने के लिए अच्छा है. इस प्राणायाम को कफ की शिकायत वाले लोग करने से बचें.

Also Read:  पूरी नींद न लेने के नुकसान….

वृक्षासन

वृक्षासन शरीर को बैलेंस करने के अलावा गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने का भी काम करता है. इसे करने के लिए बाएं पैर को दाएं पैर की जांघ पर रखें और दोनों हाथों को जोड़कर ऊपर की ओर उठाएं. आधा से एक मिनट तक इस मुद्रा में बैलेंस बनाए रखें, इसे दूसरे पैर पर भी दोहराएं.

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More