चारधाम यात्रा की है तैयारी तो, पहले कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे ?

0

केदारनाथ धाम के साथ – साथ गंगोत्री और यमुनोत्री के कल अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा की शुरूआत हो गयी है. इसके साथ ही पहले दिन ही 30,000 भक्तों में दर्शन किए हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि, हर साल की तरह इस साल भी चारधाम यात्रा पर किस कदर भीड़ रहने वाली है.

हर साल ही महीनों तक बंद रहने के बाद जब कपाट खुलते हैं तो, भक्तों में इस यात्रा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिलता है, यही वजह है कि, यहां भारी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते है. ऐसे में सभी भक्तों को सही से दर्शन मिले और किसी भी तरह की असुविधा न हो उसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है. जिसकी प्रक्रिया इन दिनों चल रही है. ऐसे में यदि आप भी चारधाम यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन जरूर से करवा लें, वरना मुश्किलों में फंस सकते हैं तो, आइए जानते है कि, कैसे करवाएं चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन….

कहां पर होती है केदारनाथ धाम की पास चेकिंग ?

हर साल की तरह इस साल भी लाखों लोगों ने केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. यही कारण है कि जो लोग चारधाम या केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाना चाहते हैं, उन्हेंर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. वरना आप चारधाम की यात्रा नहीं कर पाएंगे. अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कराया जा सकता है. यदि आप गाड़ी से जाने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड पुलिस आपसे पूरी जानकारी लेगी. अगर आप बस या अन्य सार्वजनिक परिवहन से वहां जा रहे हैं, तो आपको गौरीकुंड में अपना रजिस्ट्रेशन दिखाना होगा. आपको बता दें कि, गौरीकुंड से केदारनाथ की पैदल चढ़ाई शुरू होती है. आपको यहीं चेकपोस्ट पर रजिस्ट्रेशन की कॉपी दिखानी होगी.

क्यों जरूरी है रजिस्ट्रेशन ?

आपको बता दें कि, रजिस्ट्रेशन कराने का लाभ यह है कि सरकार आपकी सारी जानकारी रखती है यदि आप किसी भी परेशानी या मुसीबत में फंसते हैं या कोई आपदा होती है तो, इससे प्रशासन आपसे संपर्क कर आसानी से मदद कर सकता है. इसके साथ ही, यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 15 अप्रैल से ऑनलाइन शुरू हो गई थी और वर्तमान समय में जारी है. इस दौरान लगभग 20 लाख श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

Also Read: सावधान ! चारधाम यात्रा में हेलीसुविधा के नाम पर साइबर अपराधी दे रहे ठगी को अंजाम… 

ऑनलाइन-ऑफलाइन कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा पर जाने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाना होगा. इसके अलावा आप TouristCareUttarakhand ऐप का उपयोग कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के लिए वाट्सएप नंबर 91-8394833833 और टोल फ्री नंबर 0135 1364 भी उपलब्ध हैं. साथ ही आप touristcare.uttarakhand@gmail.com पर ईमेल से अपना पंजीकृत कर सकते हैं या 0135-1364, 0135-2559898, 0135-2552627 पर फोन करके. अगर आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो आप ऋषिकेश में ऑफलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के कई फायदे हैं, यात्रियों को इससे त्वरित कार्रवाई, समय बचाने और काफी सहूलियत मिलती है.

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More