LokSabha Elections: अमेठी-रायबरेली सीट के सस्पेंस पर लगा विराम…

राहुल गांधी रायबरेली से तो, केएल शर्मा लड़ेंगे अमेठी से चुनाव

0

 LokSabha Elections: सियासत में लम्बे समय से चल रहा अमेठी – रायबरेली सीट से कांग्रेस प्रत्याशियों को लेकर सस्पेंस आखिरकार खत्म हो गया. इसके साथ ही कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के नामांकन के अंतिम दिन से पहले अपने पत्ते खोल कर रख दिए है. जिसमें पार्टी ने राहुल गांधी को रायबरेली सीट से और किशोरी लाल शर्मा को अमेठी सीट से उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि, अब तक राहुल गांधी अमेठी से ही चुनाव लड़ते रहे हैं. इस बार उनकी सीट में बदलाव करते हुए उन्हे रायबरेली भेज दिया गया है, वही केएल शर्मा को पहली बार चुनावी मैदान में उतारा गया है.

साथ ही बता दें कि, केएल शर्मा को सोनिया गांधी का करीबी बताया जाता है, अब तक वे रायबरेली में सांसद प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहे हैं. 20 मई को अमेठी और रायबरेली में सात चरणों के आम चुनाव के पांचवें चरण में मतदान होगा. वही परंपरागत रूप से गांधी-नेहरू परिवार ने दोनों सीटों पर हमेशा सी ही राज किया है. यह पहली बार है कि पार्टी ने गैर-गांधी परिवार से अमेठी से उम्मीदवार उतारा है. रायबरेली और अमेठी में नामांकन की तैयारी पूरी हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी नामांकन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए रायबरेली जा रहे हैं, सुबह 10:30 बजे खड़गे रायबरेली पहुंचेंगे.

स्मृति ईरानी के खिलाफ खड़े होंगे केएल शर्मा

अमेठी से बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी फिर से चुनावी मैदान में हैं. जबकि रायबरेली से बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह को दूसरी बार चुना है, साल 2019 में दिनेश चुनाव हार गए थे, जबकि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली से जीत हासिल की थी.

2014 और 2019 में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट पर चुनाव लड़ा था, जबकि, साल 2014 में राहुल विजेता हुए थे, वही साल 2019 में बड़ा उलफेर देखने को मिला था कि, अमेठी से राहुल गांधी को मात देकर स्मृति ईरानी ने पहली बार जीत हासिल की थी. लेकिन इस बार कांग्रेस ने नया दांव खेलते हुए अमेठी में अपने निकटतम सहयोगी किशोरीलाल शर्मा को मैदान में उतारकर सबको हैरान कर दिया है.

राहुल वायनाड से भी लड़ रहे चुनाव

2004 में राहुल गांधी ने अमेठी सीट पर पहली बार जीत हासिल की थी, उसके बाद साल 2019 तक वे वहां से लगातार तीन बार सांसद बने रहे. लेकिन वर्तमान में राहुल केरल के वायनाड से सांसद हैं और वह इस बार भी वहाँ से चुनाव लड़ रहे है. वहाँ दूसरे चरण में मतदान हुआ है, इस बार पार्टी ने राहुल गांधी की यूपी में सीट बदल दी है. राहुल को रायबरेली गांधी परिवार की दूसरी परंपरागत सीट से चुनाव में उतारा गया है. सूत्रों का कहना है कि, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी राहुल गांधी के नामांकन प्रक्रिया में शामिल हो सकती हैं.

Also Read: Horoscope 3 May 2024: सिंह, कन्या और तुला राशि का द्विग्रह योग का लाभ…

क्यों अहम है रायबरेली सीट ?

2019 के चुनाव में कांग्रेस सिर्फ एक यूपी सीट जीत सकी थी, वो थी रायबरेली सीट. यही वह सीट है जिससे सोनिया गांधी ने संसद में प्रवेश किया था. इस बार सोनिया गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही है, वे राजस्थान से राज्य सभा सदस्य बन चुकी हैं. साल 2019 में सोनिया गांधी ने कहा था कि, यह उनका अंतिम लोकसभा चुनाव होगा. वे 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद वे अमेठी से पहली बार चुनाव जीती थी, साल 2004 में वह पहली बार रायबरेली से चुनाव जीतीं. कुल मिलाकर सोनिया गांधी पांच बार सांसद चुनी गईं.

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More