Mathura: एसएसपी ने बताया मथुरा की लड्डू मार होली में भगदड़ का सच…

आज बरसाने में खेली जाएगी लट्ठमार होली...

0

Mathura: मथुरा के लाडली जी मंदिर में रविवार को आयोजित लड्डू मार होली में शामिल होने के लिए देश विदेश से लाखों की संख्या में लोग पहुंचे. उसी दौरान दोपहर में लाडली जी मंदिर में भगदड़ मच गई. इस घटना में दर्जन से अधिक लोग बेहोश हो गए. सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि बरसाना में राधारानी के दर्शन करने और लड्डू होली खेलने के लिए करीब 10 लाख लोग आए थे. इससे स्पष्ट होता है कि मंदिर में भारी भीड़ थी. पुलिस को भीड़ को नियंत्रित करना इतना मुश्किल हो गया कि लोग बेहोश हो गए और मंदिर में अफ़रातफ़री मच गई. हालांकि, आज इस खबर का प्रशासन ने खंडन करते हुए कहा है कि यहां ऐसी कोई घटना नहीं हुई है बल्कि यह एक अफवाह थी.

रंग के साथ उड़ी अफवाहें…

रविवार को मथुरा में कई जगहों पर न सिर्फ रंग बल्कि अफवाहें भी उड़ी है, जिसमें बरसाना की लड्डू मार होली के दौरान भगदड़ की अफवाह भी शामिल है. इसको लेकर बरसाना के एसएसपी मथुरा शैलेश कुमार पांडे ने कहा है कि, बरसाना में लड्डू मार होली का जश्न चल रहा है, भीड़ बहुत ज्यादा है. हालांकि पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं.भगदड़ की अफवाह फैलाई जा रही है. भीड़ है लेकिन सुरक्षा के इंतजाम भी पर्याप्त हैं.

भदगड़ की खबरें अफवाह हैं

एसएसपी मथुरा ने कहा कि हम सभी से अनुरोध करते हैं कि अफवाहों पर ध्यान न दें. किसी भी तरह की भ्रामक खबरें न फैलाएं. साथ ही उन्होंने अपील की है कि बच्चे और बुजुर्ग भीड़ कम होने के बाद ही दर्शन के लिए निकलें.भगदड़ के अलावा यह भी अफवाह उड़ी थी कि, निकास द्वार पर भीड़ के दबाव से कई लोगों की दम घुटने से तबीयत बिगड़ने लगी है.

डॉक्टर अतुल मिश्रा ने बताया कि, निकास द्वार पर भीड़ बढ़ी तो वहां भी भगदड़ मचने लगी. साथ ही, कई लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए दीवार से कूदकर बच गए. स्थिति इतनी बिगड़ी कि उन्हें अतिरिक्त ऑक्सीजन की मांग करनी पड़ी थी. अनुमान के मुताबिक करीब 10 लोगों की तबीयत बिगड़ी है और दो महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है,जबकि प्रशासन ने इन सभी बातों का खंडन करते हुए, इन्हें मात्र आफवाह करार दिया है.

Also Read: Horoscope 18 march 2024: आज इन राशियों के सितारे रहेंगे बुलंद…

आज खेली जाएंगी लठ्ठमार होली

लड्डू होली के बाद सोमवार को रंगीली गली में दुनिया भर में प्रसिद्ध लठ्ठमार होली खेली जाएगी. बरसाने के हुरियारे अपनी लाठियों को तैयार कर रहे हैं, जबकि नंदगांव के हुरियारे अपनी ढाल और घगड़ी को कसकर तैयार कर रहे हैं. सायं हुरियारों का टोल बरसाना पहुंचेगा, जहां प्रिया कुंड पर उनका स्वागत करेगी. मंदिर परिसर में मध्य शाम को हंसी-ठिठोली में पहले नंदगांव से आए हुरियारों को रंग-गुलाल से सराबोर किया जाएगा. बाद में शाम 4:30 बजे हुरियारों की शरारत पर ब्रज गोपियां रंगोली गली में लट्ठों की मार लगाकर हुरियारों की खुशी को भंग कर देंगी.

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More