OTT App Ban: अश्लील सीरीज और फिल्में दिखाने पर एक्शन, देश के 18 ऐप हुए बैन

अश्लीलता पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम

0

OTT App Ban: भारत सरकार ने OTT पर अश्लीलता परोसने वाले ऐप्स, वेबसाइट्स और प्लेटफॉर्म्स पर सख्त कार्रवाई की है. इसके चलते सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने देश भर में 18 ओवर-द-टॉप यानी ओटीटी प्लेटफार्मों को बैन करने का फैसला लिया है. इस फैसले को लेकर मंत्रालय ने कहा कि इन प्लेटफॉर्म्स पर अश्लील वेब सीरीज और फिल्में लगातार दिखाई जा रही थीं. इन प्लेटफॉर्म्स को अश्लील और आपत्तिजनक शब्दों के कारण कई बार चेतावनी भी दी गई, लेकिन कोई प्रभाव नहीं दिखने के बाद अंतिम निर्णय लिया गया है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने लगातार चेतावनी दी थी कि अश्लील सामग्री वाले OTT प्लेटफॉर्म्स को प्रतिबंधित किया जाएगा. इस विषय पर पिछले साल जून में भी मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. इसमें विशेष रूप से बंद किए गए 18 OTT प्लेटफॉर्म के संबंधित 19 वेबसाइटों, 10 ऐपों और 57 सोशल मीडिया हैंडलों पर भी कार्रवाई की गई है. यह कार्रवाई आईटी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम का उल्लंघन करती है. सरकारी द्वारा दिए गये बयान में बताया गया है कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ‘क्रिएटिव लिबर्टी ‘ की आड़ में प्लेटफॉर्म्स को अश्लीलता, आपत्तिजनक और दुर्व्यवहार को प्रचारित नहीं करने के लिए बार-बार जोर दिया है. 12 मार्च, 2024 को अश्लील और आपत्तिजनक सामग्री दिखाने वाले 18 प्लेटफॉर्म को हटाया गया.

इन 18 OTT प्लेटफॉर्म्स को किया गया ब्लॉक

Dreams Films Voovi Yessma
Uncut Adda Tri Flicks X Prime
Neon X VIP Besharams Hunters
Rabbit Xtramood Nuefliks
MoodX Mojflix Hot Shots VIP
Fugi Chikooflix Prime Play

 

इन प्लेटफार्म्स पर होस्ट किए गए कॉन्टेंट में से अधिकांश अश्लील, आपत्तिजनक और महिलाओं को अपमानजनक पाए गए. इनमें सेक्स सीन्स और नग्नता दिखाई जाती है. कई वेब शो में शिक्षक और विद्यार्थी के बीच संबंध, पारिवारिक रिश्तों में भी सेक्स संबंध दिखाए गए हैं. परीक्षण में इन कॉन्टेंट को आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67A, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन माना गया.

Also Read: बड़ी राहत ! अब Shopping Apps से नहीं मिलेगा ”मौत का सामान”

बैन ऐप्स को एक करोड़ से ज्यादा लोग कर रहे थे यूज

मंत्रालय ने बताया है कि, ” इन OTT ऐप्स में से एक को 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया, जबकि दो अन्य को Google Play Store पर 50 लाख से अधिक डाउनलोड मिले. इसके अलावा, इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्सल ने दर्शकों को अपनी वेबसाइट और ऐप्स तक लाने के लिए सोशल मीडिया का भी गलत इस्तेनमाल किया है. उनके सोशल मीडिया हैंडल पर ऐसे अश्लीेल ट्रेलर, सीन्स को बढ़-चढ़कर शेयर किया गया. जिन सोशल मीडिया हैंडल्से को ब्लॉबक किया गया, उनके 32 लाख यूजर थे.”

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More