Shopping Apps: अब नहीं मिलेगी चूहों को मारने की दवा !

0

Shopping Apps: आज के समय में यदि कोई भी प्रोडक्ट लेना हो तो हम तुरंत ही ऑनलाइन शॉपिंग एप्लीकेशन का यूज करते हैं, फिर वो कोई बड़ा सामान हो या कोई छोटा सामान हर किसी के लिए हम ऑनलाइन शॉपिंग ऐप की ही मदद लेते हैं. ऐसे हर छोटी बड़ी चीज के लिए ऑनलाइन शॉपिंग ऐप पर निर्भर रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसके साथ ही अब इन प्लेटफॉर्म पर अब चूहों को मारने की दवा यानी मौत का सामान अब नहीं मिलेगा. अब इन पर रैट किलिंग ट्रैप्स की बिक्री बैन कर दी गयी है.

दरअसल, पशु के अधिकारों को लेकर काम करने वाले संगठन PETA इंडिया की तरफ से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले मौत के जहर को बैन करने की मांग रखी थी. इस दबाव के चलते ऑनलाइन शॉपिंग ऐप पर मौत का सामान बैन करने का फैसला लिया गया है. इसके चलते अमेजन, फ्लिपकार्ट और मीशो जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर आप चूहों को मारने का सामान नहीं खरीद सकेंगे. इन प्लेटफॉर्म्स ने जानवरों को नुकसान पहुंचाने वाले ग्लू ट्रैप्स की बिक्री पर रोक लगा दी है.

जानवरों की हिंसा पर रोक

आपको बता दें कि, ग्लू ट्रैप्स का प्रयोग ज्यादातर चूहों और बाकी छोटे जीवों को मारने के लिए किया जाता था. इसमें फंसकर जीव-जंतु चिपक जाते हैं और भाग नहीं पाते हैं. इस प्रकार उनकी धीमे – धीमे मौत हो जाती है. चूहे और जानवर इस तरह के ट्रैप में घंटों तक रहते हैं और अंततः भूख से मर जाते हैं. PETA ने लंबे समय से इस तरह की हिंसा पर रोक लगाने की मांग उठाई थी. इसके चलते ऑनलाइन रीटेलर्स ने बड़ा निर्णय लिया है और पशु हिंसा को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर अब माउस किलिंग ट्रैप्स और ऐसे उपकरण नहीं बेचे जा सकेंगे. आपको बता दें कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ग्लू ट्रैप्स की बिक्री, उत्पादन और उपयोग पर पहले से रोक लगी हुई है.

 Also Read: Cyber Fraud: वाराणसी में अब तक की सबसे बड़ी साइबर ठगी, साढ़े तीन करोड का लगाया चूना

PETA ने लिया सराहनीय फैसला

पशु अधिकारों को लेकर काम करने वाली संस्थान PETA के इस फैसले को लेकर ऑनलाइन शॉपिंग ऐप जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट, मीशो, जियोमार्ट और स्नैपडील ने इस बदलाव की सराहना करते हुए, इस फैसले की तारीफ की है. संगठन ने इंडियामार्ट और बिगबास्केट से भी ऐसा करने की अपील की है, लेकिन दोनों ने अब तक इन उत्पादों की बिक्री पर रोक नहीं लगाई है.

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More