CAA पोर्टल लांच, नागरिकता प्राप्त करने के लिए ऐसे करें आवेदन…

0

CAA: केंद्र सरकार का विवादित नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार (CAA) शाम को देश भर में लागू कर दिया गया है. इस विधेयक के लागू होने के साथ ही जहां एक पक्ष में खुशी की लहर देखने को मिल रही है, वहीं पश्चिम बंगाल, केरल, असम में इस विधेयक को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया गया है.

हालांकि, इस विधेयक के लागू होने के साथ ही अब भारत में शरण लेने आए तीन देश बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शरणार्थियों को भारत की नागरिकता दी जाएगी. ऐसे में नागरिकता प्राप्त करने के लिए शरणार्थियों को एक पूरी सरकारी प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसके बाद ही शरणार्थियों को भारत की नागरिकता प्राप्त हो सकेगी. इसके लिए भारत सरकार ने सीएए पोर्टल लॉन्च कर दिया है, जिसपर जाकर शरणार्थी रजिस्ट्रेशन कराकर निश्चित समयावधि में भारत की नागरिकता प्राप्त कर पाएंगे. लेकिन ये सब कैसे कर पाएंगे आइए जानते हैं…..

सीएए पोर्टल लॉन्च

सीएए को लेकर भारत सरकार ने एक वेबसाइट indianctizenshiponline.nic.in पोर्टल लॉन्च किया है. यह पोर्टल भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है. यह नियम सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट 2019 (CAA 2019) की घोषणा के बाद जारी किया गया है. सीएए कानून नागरिकों के लिए बनाया गया है जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारतीय नागरिकता चाहते थे, अब नागरिका संशोशन अधिनियम 2024 है.

6 अल्पसंख्यक समुदायों को मिलेगी भारतीय नागरिकता

सोमवार 11 मार्च, 2024 को नरेंद्र मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के नियमों को आधिकारिक तौर पर लागू करने की घोषणा की है. इस विधेयक को भारी विरोध प्रदर्शन के बीच लागू किया गया है. इस नियम के अंतर्गत हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों के अलावा गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने के लिए ये कानून मजबूत करते हैं. इसमें छह अल्पसंख्यक समुदायों को नागरिकता दी जाएगी जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से अवैध रूप से भारत में आकर रह रहे हैं.

Also Read: Oscar 2024: बिना कपड़ों के अवार्ड लेने स्टेज पर पहुंचे John Cena…

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सीएए पोर्टल के माध्यम से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में सताए गैरमुस्लिमो को सीएए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए किसी को indianctizenshiponline.nic.in पोर्टल पर साइन अप करना होगा. इसके बाद फॉर्म में पूछे गए विवरण को भरना होगा और फिर रजिस्ट्रेशन के बाद सरकार द्वारा जांच की जाएगी. यदि सभी दस्तावेज सही हैं तो भारत सरकार द्वारा उन्हें नागरिकता दे दी जाएगी. यात्रियों को बिना यात्रा दस्तावेज के भारत कैसे पहुंचे, इसकी जानकारी भी दी जाएगी.

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More