पीएम मोदी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट Dwarka Expressway का आज करेंगे शुभारंभ

0

Dwarka Expressway: आज पीएम मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरूग्राम खंड का उद्घाटन करने जा रहे हैं. यह एक्सप्रेस वे 4087 करोड़ की लागत से तैयार द्वारका एक्सप्रेस वे के पैकेज 3 व 4 जनता को समर्पित है. इस एक्सप्रेस वे का संचालन शुरू होने के साथ ही एनएच-48 पर ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल जाएगी. इससे लाखों लोगों को जाम से राहत मिलेगी. साथ ही पीएम मोदी भिवानी-हांसी रोड़ के विस्तारीकरण परियोजना (जिसकी लागत 1330 करोड़ रुपये होगी) की आधारशिला भी रखेंगे. वहीं स्थानीय सांसद और कैबिनेट राज्य मंत्री राव इंद्रजीत, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय इस दौरान उपस्थित रहेंगे.

पीएम के स्वागत में उपस्थित रहेंगे ये मंत्री

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी आज दोपहर तकरीबन एक बजे अपने ड्रीम प्रोजक्ट द्वारका एक्सप्रेस के गुरूग्राम खंड का उद्घाटन करने वाले हैं. इसके लिए पहले वे दोपहर 12 बजे बजे घेड़ा बार्डर से गुरूग्राम में आगमन करेंगे. पीएम मोदी के स्वागत के लिए प्रदेश के राज्यपाल बंडारी दत्तात्रेय एवं सीएम मनोहर लाल उनके स्वागत के लिए वहां उपस्थित रहेंगे. इसके बाद मोदी गांव बसई के सामने द्वारका एक्सप्रेस वे पर रोड शो करते हुए लोगों का अभिवादन करेंगे.

इसके पश्चात वह सेक्टर-84 में एक जनसभा में फिर से लोकार्पण करेंगे. द्वारका एक्सप्रेस-वे, जो गुरुग्राम में खेड़कीदौला टोल प्लाजा के पास से दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति के सामने तक 29 किलोमीटर लंबा है, नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. निर्माण दो भागों में किया जा रहा है, जिसमें गुरुग्राम सेक्शन पूरी तरह से तैयार है.

एक्सप्रेस वे के आरंभ से ट्रैफिक पर क्या होगा असर

द्वारका एक्सप्रेस वे के गुरूग्राम खंड के उद्घाटन से इसके ऊपर ट्रैफिक का भार कम होगा. इसके शुरू होने के साथ ही दिल्ली – गुरूग्राम एक्सप्रेस वे पर 15 प्रतिशत तक ट्रैफिक कम होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं प्रोजेक्ट बनने के बाद 30 से 40 प्रतिशत तक के जाम में कमी हो जाएगी. आज पीएम मोदी गुरूग्राम से ही शामली-अंबाला राष्ट्रीय राजमार्ग, भिवानी-हांसी राष्ट्रीय राजमार्ग का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे.

Also Read: Ramadan 2024: सऊदी में दिखा चांद, जानें भारत में कब रखा जाएगा पहला रोजा ?

द्वारका एक्सप्रेस वे के लाभ

– यह बिना सिग्नल वाला हाईवे है, जो 29 किमी (16 लेन) लंबा है और चार बहु-स्तरीय इंटरचेंज से बना है.
– इस इंजीनियरिंग के चमत्कार में मोटर वे के दोनों ओर कई सब वे, चार बहु-स्तरीय इंटरचेंज और प्रमुख जंक्शनों पर तीन लेन की सर्विस लेन शामिल हैं.
-द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ गुड़गांव-मानेसर शहरी क्षेत्र को विकसित करने के लिए हरियाणा सरकार ने एक मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर (या मेट्रो रेल) की योजना बनाई है.
-यह द्वारका से शुरू होकर मानेसर और नीमराना तक जाएगा. खेरकी डौला में 162 एकड़ के एक मेट्रो हब और नए इंटरस्टेट बस टर्मिनल के माध्यम से.
– INXT2 पुल से होकर NH 352W को Doorway Expressway (NH 248BB) से जोड़ने वाला एक विशेष अंडरपास बनाया जाएगा.
– इस विश्व स्तरीय कॉरिडोर इंटिलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम में एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, टोल मैनेजमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे और निगरानी शामिल होंगे.

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More